Logo
election banner
Gardening Tips: गर्मी के दिनों में गार्डनिंग करना मुश्किल काम है। इस मौसम में आप 5 तरह के पौधे उगा सकते हैं, जिन्हें बढ़ने में ज्यादा मुश्किल नहीं होती है।

Gardening Tips: गर्मी के मौसम में पौधों की सही देखभाल बेहद जरूरी होती है। इस सीजन में अगर थोड़ी भी लापरवाही की जाए तो पौधे सूखने का खतरा रहता है। नए पौधे लगाना भी गर्मियों में किसी चुनौती से कम नहीं होता है। आप चाहते हैं कि गर्मी में भी आपकी बगिया फूलों से भरी रहे तो इस मौसम के मुफीद कुछ पौधों का चयन कर सकते हैं। ये पौधे आसानी से गर्मी के दिनों में उगाए जा सकते हैं। 

आप अगर गार्डनिंग सीख रहे हैं तो गर्मी में चार तरह के पौधों को रोप सकते हैं। इन्हें बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती है और आसानी से ग्रो करते हैं। 

गर्मी में उगाएं 4 पौधे

सूरजमुखी - सूरजमुखी (sunflower) गर्मी में उगने वाला एक बेहतरीन पौधे है। ये लंबे, चमकीले पीले फूल किसी भी बगीचे की रौनक को बढ़ा देते हैं। सनफ्लॉवर सूर्य के प्रकाश से आकर्षित होते हैं और गर्मी को सहन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में उगाएं लाल-लाल रसीले टमाटर, इस तरीके से पौधे की करें देखभाल, 3 महीने में मिलने लगेंगे फल

ज़िनिया का पौधा - ज़िनिया (Zinnia) एक रंगीन फूल वाला पौधा है जो गर्मी के मौसम में खिलता है। ये विभिन्न आकारों में आते हैं, एक फूल से लेकर गुच्छो तक में ये फूल खिल सकते हैं।  ये फूल तितलियों को आकर्षित करने के लिए भी जाने जाते हैं।

कॉसमॉस प्लांट - कॉसमॉस (Cosmos) एक रंगीन फूल वाला पौधा है जो गर्मी और पतझड़ के मौसम में खिलता है। ये नाजुक फूल गुलाबी, सफेद, और लाल सहित विभिन्न रंगों में आते हैं। वे तितलियों और मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए जाने जाते हैं और कम रखरखाव वाले फूल हैं। नई-नई बागवानी सीख रहे लोगों के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प बन जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में कम है जगह लेकिन करना चाहते हैं गार्डनिंग? सिंपल टिप्स करें फॉलो, आसानी से होगी बागवानी

लैवेंडर प्लांट - लैवेंडर (Lavandula) एक सुगंधित जड़ी बूटी है जो गर्मी और सूखे को सहन कर सकती है। यह तितलियों को भी आकर्षित करता है। आप लैवेंडर के फूलों को सुखाकर उन्हें पोटली में भरकर या अरोमा थेरेपी में इस्तेमाल कर सकते हैं। लैवेंडर का तेल भी कई तरह के घरेलू उपचारों में उपयोग किया जाता है।

5379487