Logo
election banner
Namkeen Lassi Recipe: गर्मी के दिनों में मीठी लस्सी के साथ नमकीन लस्सी की भी खूब डिमांड रहती है। बाजार जैसी नमकीन लस्सी मिनटों में घर में बनाकर पी जा सकती है।

Namkeen Lassi Recipe: गर्मी के दिनों में लस्सी की डिमांड जमकर बढ़ जाती है। मीठी लस्सी के साथ ही नमकीन लस्सी भी खूब पी जाती है। स्वाद में लाजवाब नमकीन लस्सी सेहत के लिए भी बहुत बढ़िया होती है। इसका सेवन पूरे शरीर में ठंडक घोलने के साथ ही डाइजेशन को भी बेहतर बना देता है। गर्मी में पाचन की समस्या से परेशान लोगों को नमकीन लस्सी का सेवन करना चाहिए। 

नमकीन लस्सी 5 मिनट में तैयार की जा सकती है। इसे न्यू बिगिनर्स भी आसानी से बना सकते हैं। आपने कभी अगर नमकीन लस्सी नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Pizza Sauce Recipe: बाजार जैसा पिज्जा सॉस मिनटों में घर पर करें तैयार, पास्ता-सैंडविच का भी बढ़ेगा स्वाद

नमकीन लस्सी के लिए सामग्री
गाढ़ा दही - डेढ़ कप
जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
काला नमक - 1/4 टी स्पून
सादा नमक - 1/4 टी स्पून

नमकीन लस्सी बनाने की विधि
नमकीन लस्सी स्वाद में तो जोरदार होती है, इसे बनाना भी उतना ही सरल है। 5 मिनट में आसानी से नमकीन लस्सी तैयार की जा सकती है। नमकीन लस्सी के लिए हमेशा ताजा दही ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले गाढ़ा दही एक बड़ी बाउल में डालें और उसे तब तक फेंटें जब तक कि एकदम स्मूद न हो जाए। कुछ देर मथने से दही की सारी गांठें खत्म हो जाती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Mango Shrikhand: गर्मी की स्पेशल स्वीट डिश है मैंगो श्रीखंड, स्वाद में लाजवाब, बनाने में है बेहद आसान

दही को फेंटने के बाद उसमें जीरा पाउडर, काला नमक और स्वादानुसार सादा नमक डाल दें। इसके बाद लस्सी को एक मिनट तक और फेटें। इसके बाद लस्सी में 3-4 बड़ी चम्मच पानी डालें और मथें। नमकीन लस्सी बनकर तैयार है। इसे सर्विंग गिलास में डालें और उसमें एक-दो आइस क्यूब्स डालकर ठंडी-ठंडी नमकीन लस्सी परोसें। 

5379487