Logo
election banner
Gardening Tips: गर्मी के दिनों में पौधों की देखभाल चुनौती होती है। टैरेस गार्डन को इन दिनों मेंटेन रखना मुश्किल होता है। हालांकि कुछ तरीकों से गार्डन को हरा-भरा रखा जा सकता है।

Gardening Tips: आजकल घरों में टैरेस गार्डन बनाना बहुत कॉमन हो गया है। जगह की कमी की वजह से छत पर बगीचा तैयार करना काफी पसंद भी किया जाने लगा है। टैरेस गार्डन घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही प्रकृति से नजदीकी का एहसास कराता है। हालांकि गर्मी के दिनों में टैरेस गार्डन को मेंटेन रखना एक चुनौती होती है। आप अगर बागवानी में नए हैं तो छत पर तैयार किए गए बगीचे को समर सीजन में कुछ तरीकों से आसानी से मेंटेन रख सकते हैं। 

बगीचे की देखभाल करने के लिए कुछ जरूरी बातें ध्यान रखना चाहिए। बागवानी के दौरान की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी महीनों की मेहनत पर पानी फेर सकती है। जानते हैं गर्मी में टैरेस गार्डन को मेंटेन रखने के कुछ टिप्स।

गर्मी में टैरेस गार्डन को मेंटेन करने के टिप्स

पानी: नियमित रूप से पानी दें, खासकर सुबह जल्दी या शाम को जब तापमान कम हो। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। पौधों की जड़ों में पानी जमा न होने दें, जिससे जलभराव हो सकता है। ड्रिप इरिगेशन सिस्टम का उपयोग करें, जो पानी बचाने और पानी को सीधे जड़ों तक पहुंचाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: पहली बार करने जा रहे हैं बागवानी, बरते ये सावधानियां, खूबसूरत पौधों से भर जाएगा गार्डन

छाया: तेज धूप से पौधों को बचाने के लिए छाया प्रदान करें। आप छाया के लिए नेट, चटाई या टेंट का उपयोग कर सकते हैं। कुछ पौधों को ऐसे स्थानों पर रखें जहाँ उन्हें सुबह की धूप मिलेऔर दोपहर की तेज धूप से बचाया जा सके।

खाद: गर्मी के महीनों में हल्के से खाद या तरल उर्वरक का उपयोग करें। अधिक खाद देने से बचें, जिससे पौधे जल सकते हैं। पौधों की ज़रूरत के अनुसार ही खाद दें।

कीट और रोग: नियमित रूप से अपने पौधों की जांच करें कि कोई कीट या रोग तो नहीं है। यदि आपको कोई कीट या रोग दिखाई दे, तो तुरंत उनका इलाज करें। आप नीम का तेल या लहसुन का अर्क जैसे प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग कर सकते हैं।

पौधों का चयन: ऐसे पौधे चुनें जो गर्मी और धूप सहन कर सकें। कुछ लोकप्रिय गर्मी-सहिष्णु पौधों में शामिल हैं: तुलसी, पुदीना, धनिया, करेला, टमाटर, मिर्च, बैंगन और लौकी।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर के बगीचे में लगाएं तोरई, बागवानी के आसान तरीके आएंगे काम, उग आएगी पौष्टिक सब्जी

अतिरिक्त टिप्स

  • मिट्टी में गीली घास या पुआल की परत डालें, जिससे नमी बनी रहे और मिट्टी का तापमान कम हो।
  • गमलों के नीचे प्लेट रखें, ताकि अतिरिक्त पानी निकल सके।
  • मुरझाए हुए फूलों और पत्तियों को नियमित रूप से हटाते रहें।
  • अपने गार्डन में बैठने के लिए एक आरामदायक जगह बनाएं, ताकि आप गर्मी के दिनों में भी इसका आनंद ले सकें।
  • इन टिप्स का पालन करके आप गर्मी के मौसम में भी अपने टैरेस गार्डन को हरा-भरा और स्वस्थ रख सकते हैं।
jindal steel Ad
5379487