Logo
election banner
Parenting Tips: हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा बहुत अच्छा वक्ता बने। बच्चे में शुरुआत से ही छोटी-छोटी आदतें डालकर उसे अच्छा स्पीकर बनाया जा सकता है।

Parenting Tips: हर पैरेंट्स की चाहत होती है कि उनके बच्चे की शानदार तरीके से पर्सनैलिटी ग्रूम हो। अच्छा स्पीकर होना एक ऐसा गुण है जो कि ताउम्र काम आता है। इस खूबी की वजह से आदमी फर्श से अर्श तक का सफर तय कर सकता है। आप पैरेंट्स होने के नाते अपने बच्चे को अच्छा वक्ता बनाने की चाहत रखते हैं तो कुछ टिप्स इसमें आपकी बहुत मदद कर सकती हैं। 

बच्चे में शुरुआत से ही कुछ गुणों का विकास करना जरूरी है उसमें से एक है अच्छा वक्ता होने की। अच्छा बोलने के लिए बेहतर आत्मविश्वास और शब्द चयन जरूरी है। आइए जानते हैं बच्चे को स्पीकर की तरह ग्रूम करने के टिप्स। 

बच्चे को अच्छा वक्ता बनाने के टिप्स

आत्मविश्वास बढ़ाएं
अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें कि वह घर पर या दोस्तों के सामने छोटे भाषण दे। उन्हें दर्शकों से बात करने और अपनी बात रखने के लिए प्रोत्साहित करें। उनकी सफलता की प्रशंसा करें और उन्हें अपनी कमियों पर काम करने में मदद करें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: समर वैकेशन में बच्चों को खेल-खेल में सिखाएं नई चीजें, मौज-मस्ती के साथ जुड़ेगा नया हुनर

बोलने का अभ्यास
अपने बच्चे को विभिन्न विषयों पर बोलने का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें। वे अपनी रुचि के विषयों पर बात कर सकते हैं, या वे तथ्यात्मक विषयों पर शोध कर सकते हैं। उन्हें स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से बोलने का अभ्यास करने में मदद करें।

कहानियां सुनाएं
अपने बच्चे को नियमित रूप से कहानियां सुनाएं। उन्हें विभिन्न प्रकार की स्टोरीज़ सुनाएं, जैसे कि लोककथाएं, परी कथाएं और जीवनी। उन्हें कहानियों को दोहराने और अपनी कहानियां बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

सक्रिय रूप से सुनें: जब आपका बच्चा बोल रहा हो तो उसे ध्यान से सुनें। उनकी बातों में रुचि दिखाएं और सवाल पूछें। उन्हें प्रतिक्रिया दें और उन्हें अपनी बातों को बेहतर बनाने में मदद करें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चा पहली बार कॉलेज का करेगा रुख? उसे सिखाएं 5 ज़रूरी बातें, हर वक्त आएंगी काम

मजेदार बनाएं
बोलना सीखना एक मजेदार अनुभव होना चाहिए। खेल और गतिविधियों का उपयोग करके बोलने का अभ्यास कराएं।अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें कि वह रचनात्मक हो और अपनी बातों को व्यक्त करने के नए तरीके खोजे।

इन टिप्स के अलावा, आप अपने बच्चे को वाद-विवाद क्लब या नाटक कक्षा जैसी गतिविधियों में भी शामिल कर सकते हैं। ये गतिविधियां उन्हें आत्मविश्वास और सार्वजनिक बोलने के कौशल विकसित करने में मदद करेंगी।

5379487