Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Travel With Kids : बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो ये बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए

Travel With Kids : अगर आपके साथ बच्चे भी ट्रेवल करने वाले हैं, तो आपको और भी खास ध्यान देना पड़ता है। वहीं आज कल कोरोना के खतरे को देखते हुए लोग बहुत ही कम घर से बाहर निकल रहे हैं। लेकिन अगर आपको कोरोना काल में खास वजह से बच्चों के साथ बाहर जाना पड़ रहा है, तो इसके लिए हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं। जिन्हें फॉलो करना बहुत जरूरी है।

Travel With Kids : बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो ये बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए
X
बच्चों के साथ यात्रा करते वक्त बरतें ये सावधानियां (फाइल फोटो)

Travel With Kids :अक्सर लोग ट्रेवल (Travel) करने से कुछ दिन पहले ही तैयारी करने लगते हैं। वहीं अगर आपके साथ बच्चे (Children)भी ट्रेवल करने वाले हैं, तो आपको और भी खास ध्यान देना पड़ता है। वहीं आज कल कोरोना के खतरे को देखते हुए लोग बहुत ही कम घर से बाहर निकल रहे हैं। लेकिन अगर आपको कोरोना (Coronavirus) काल में खास वजह से बच्चों के साथ बाहर जाना पड़ रहा है, तो इसके लिए हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं। जिन्हें फॉलो (Follow) करना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं इन जरूरी बातों केो।

बात करें

कोरोना के बारे में बच्चे भी जानते हैं। ऐसे में अगर वो आपसे कुछ सवाल (Questions) करते हैं। तो आपको अपने बच्चों से बात करें। बात करते वक्त हमेशा बच्चे की उम्र का ध्यान ध्यान रखें। कोरोना से बचने के लिए बच्चों को जरूर जागरूक करें। कोरोना को लेकर बच्चे के मन में डर न डालें, बल्कि समझाने की कोशिश करें कि इससे कैसे लड़ा जा सकता है।

सही सीट (Seat )लें

इस वक्त कई लोगों का मानना है कि सफर के दौरान विंडो सीट को चूज (Choose) करना सही नहीं है। ऐसे में आपको बता दें कि बच्चों को लेकर आप जब भी ट्रेवल करें तो हमेशा विंडो(Window) वाली सीट ही लें।

वॉशरूम कैसे यूज करें

सफर के दौरान बच्चों को वॉशरूम (Washroom)भी जाना पड़ सकता है। इसके लिए आप साथ में वॉशरूम सेनिटाइजर (Sanitizer) जरूर साथ रखें। बच्चों को वॉशरूम यूज करने से पहले उसे सेनिटाइज जरूर कर दें।

Also Read: दुनिया में हैं कुछ ऐसे भी देश जहां नहीं होती कभी रात

सेनिटाइजर का इस्तेमाल

सफर के दौरान बच्चे को सेनिटाइजर जरूर दें। इसके साथ ही आप अपने साथ 2-3 सेनिटाइजर जरूर रखें और हैंड रब, टीशू पेपर, वाइप्स जरूर साथ रखें। आपको जब भी लगे कि बच्चे ने सरफेस को टच किया है तो उसके हाथों तुरंत सेनिटाइज करें।

Next Story