Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दुनियाभर में बेहद खूबसूरत है देश में इन चाय बागानों का नजारा, चाय प्रेमी इन्हें जरूर देखें

सड़क के किनारे वाले स्टालों से लेकर पांच सितारा होटलों तक भारत में हर जगह चाय मिलती हैं। चीन के बाद भारत दुनिया में चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है।

दुनियाभर में बेहद खूबसूरत है देश में इन चाय बागानों का नजारा, चाय प्रेमी इन्हें जरूर देखेंचाय बागान

हम भारतीय चाय के बिना अपनी सुबह की शुरुआत नहीं कर पाते हैं। चाहे वह मसाला चाय हो या अदरक की चाय। हमारे देसी चाय में कुछ ऐसा है जो इसे इतना ताज़ा और स्वादिष्ट बनाता है। सड़क के किनारे वाले स्टालों से लेकर पांच सितारा होटलों तक भारत में हर जगह चाय मिलती हैं। चीन के बाद भारत दुनिया में चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है जबकि दुनिया में चाय का चौथा सबसे बड़ा निर्यातक देश है।

दार्जिलिंग भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों के साथ-साथ प्रमुख चाय बागान क्षेत्र में से एक है। यह स्थान अपनी प्रसिद्ध दार्जिलिंग चाय के लिए जाना जाता है जो दुनिया में सबसे लोकप्रिय काली चाय में शुमार है। अगर आप चाय प्रेमी हैं तो भारत में एक चाय बागान का दौरा आपकी सूची में होना चाहिए। कुछ चाय बागान हैं जिन्हें आपको बिलकुल भी अपनी लिस्ट से बाहर नहीं करना चाहिए और कम से कम एक बार यात्रा जरूर करें। आइये देखते है भारत के कुछ चाय बागान जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए।

1. असम

भारतीय चाय का जन्म असम में हुआ था और यह चाय की उच्च गुणवत्ता के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। 2,16,200 हेक्टेयर चाय बागानों के बाद भारत में चाय का सबसे बड़ा योगदानकर्ता असम है। जोरहाट दुनिया का सबसे बड़ा चाय उगाने वाला क्षेत्र है और इसे अक्सर दुनिया की चाय राजधानी के रूप में जाना जाता है।

2. मुन्नार केरल

मुन्नार अपनी तेजस्वी पहाड़ियों के लिए जाना जाता है जिन्हें वर्धमान चाय बागानों से सजाया जाता है। बड़े चाय सम्पदा कीउपस्थिति के कारण मुन्नार देश में चाय के व्यापार का एक प्रमुख केंद्र है और दुनिया भर में सबसे खूबसूरत चाय बागानों के लिए पहचाना जाता है।

3. वायनाड केरल

वायनाड न केवल अपने वन्य जीवन के लिए बल्कि चाय बागानों के लिए भी जाना जाता है। वायनाड में चाय बागानों के कुछ स्थानों को देखने के लिएवीथिरी और मेप्पादी स्थानों पर जाते हैं। कई रिसॉर्ट्स इस क्षेत्र में चाय बागान पर्यटन की व्यवस्था करते हैं और यह एक कारखाने और चायसंग्रहालय का दौरा करने के लिए भी लोकप्रिय है।

4. वलपरै तमिलनाडु

यह स्थान अपनी सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यह घने जंगल से घिरा हुआ है और कई चाय और कॉफी के बागान हैं।

Next Story
Top