Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

....ऐसे पाएं अनचाहे मस्सों से छुटकारा

खट्टे फल के जूस से मिलेगा चेहरे के मस्सों से छुटकारा

....ऐसे पाएं अनचाहे मस्सों से छुटकारा
नई दिल्ली. खूबसूरती पर दाग की तरह होते हैं मस्से। कई मस्से खूबसूरती को बढ़ाते हैं को कई मस्से चेहरे पर दाग की तरह होता है। आमतौर पर ऐसा होता है कि चेहरे पर एक्स्ट्रा मस्से आ जाते हैं। और आप इन मस्सों से निजात पाने के लिए डॉक्टर्स के चक्कर काटने लगते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ एक सर्जन का सहारा लेकर ही अनचाहे मस्सों से छुटकारा नहीं बल्कि कुछ बातों को ध्यान में रखकर भी आप मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं....
1. अनचाहे मस्से को हटाने के लिए आप बी काम्पलेक्स, विटामिन A,C,E, का सेवन करें, ऐसा करके आप अनचाहे मस्सों को बेहद आसानी से दूर कर सकते हैं।
2. अगर आपके शरीर के अन्य हिस्सों पर एक्स्ट्रा मस्सा है तो आपको अपने शरीर की देखभाल करने की सबसे ज्यादा जरूरत है। ऐसे में आपको खुद की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि किसी दूसरे व्यक्ति का तौलिया इस्तेमाल न करें।
3. चेहरे पर मस्से होने से खूबसूरती छिप जाती है। ऐसे में आप अपने मस्से वाली जगह पर आलू और केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को भी मस्से पर लगा सकते हैं, ऐसा करके अनचाहा मस्सा दूर हो जाता है।
4. क्या आप जानते हैं एक जलती हुए अगरबत्ती भी आपके मस्से को खत्म कर सकती है। इसके लिए आप एक अगरबत्ती लेकर उसे जला लें। अगरबत्ती को जलाने के बाद जले हुए हिस्से को मस्से का हल्के से टच करके दूर कर लें। ये उपाय आप करीब 8 से 10 बार करें। ऐसा करने से मस्सा खत्म हो जाता है।
5. फल खाने से सिर्फ सेहत को ही नहीं बल्कि चेहरे के एक्स्ट्रा मस्से के लिए भी फायदेमंद है। चेहरे के अतिरिक्त मस्से को हटाने के लिए कुछ खट्टे सेब लें और उनका जूस निकालकर मस्से पर लगाएं। ऐसा नियमित रूप से करेंगे तो मस्सा झड़ जाएगा।
6. एक प्याज लें और उसे दिन में एक बार लगाएं। ऐसा करना चेहरे के लिए फायदेमंद है।
7. इतना ही नहीं बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को रात में मस्सों पर लगाकर सोने से मस्सों को दूर करने में मदद मिलती है।
8. लहसुन जितना हेल्थ के लिए उपयोगी है उतना ही चेहरे के लिए भी। मस्सों पर यदि लहसुन का रस हर दिन लगाया जाए तो मस्से दूर हो जाते हैं।
9. इसके अलावा आप फूलगोभी के रस को भी प्रतिदिन मस्सों पर लगा सकती हैं और अपना मस्सा दूर कर सकती हैं।
10. शहद इतना गुणकारी है कि अगर आप इसे हर सुबह और रात मस्सों पर लगाएंगे तो चेहरे से मस्सा दूर हो जाएगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top