Logo
election banner
पानी की बर्बादी रोकने रेलवे ने नियम बदला है।वंदे भारत एक्सप्रेस में अब आईआरसीटी सी 500 मिली. की रेल नीर बोतल उपलब्ध कराएगा।  

ललित राठोड़ - रायपुर। वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को अब ट्रेन में एक लीटर की बोतल की जगह आधा लीटर पानी ही मिलेगा। आदेश जारी होने के बाद आईआरसीटीसी अब 500 मिलीलीटर की रेल नीर बोतल उपलब्ध कराने की तैयारी में जुट गया है। रेलवे बोर्ड का मानना है कि ट्रेन में 70 फीसदी यात्री एक लीटर बोतल का पूरा पानी खत्म नहीं कर पा रहे थे। बिलासपुर से नागपुर के बीच रोजाना 700 से अधिक यात्री सफर करते हैं, जिसमें 350 से अधिक यात्री बोतल में आधा पानी अपनी सीट पर ही छोड़कर चले जाते हैं, इसलिए पानी की बर्बादी रोकने अब रेलवे ने नियम बदल दिया है। ट्रेन में यात्री के प्रवेश करते ही उन्हें आधे लीटर की बोतल दी जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर यात्री दूसरी बार भी पानी की बोतल मांग सकता है। इसके लिए उसे अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा

20 लीटर से अधिक बचेगा पानी

बिलासपुर से नागपुर के बीच संचालित वंदे भारत में सबसे ज्यादा पानी की बर्बादी बिलासपुर से रायपुर के बीच देखने को मिली है। वं है। वंदे भारत में रायपुर का सफर यात्री 1 घंटे 10 मिनट में तय कर लेते हैं और इस बीच पानी पूरा नहीं पी पाते हैं। ज्यादातर यात्री आधा पीकर ही छोड़ देते हैं। ट्रेन अटेंडर के मुताबिक रेलवे के इस नियम से रोजाना 20 लीटर पानी की बचत हो सकती है। वर्तमान में इतना ही पानी रोजाना हमें फेंकना पड़ता है। 500 - मिलीलीटर देने के पीछे मुख्य कारण यह भी है कि ज्यादातर यात्री इतना ही पानी ट्रेन में पीते हैं। कई यात्री अपने साथ - बोतल लेकर चलते हैं। देशभर में इस नियम से इस तरह रोजाना हजारों लीटर पानी बर्बाद होना रुक जाएगा।

अब देंगे आधा लीटर पानी

ट्यूमरे सीपीआरओ विकास कश्यप ने बताया कि, वंदे भारत एक्सप्रेस में रेलवे बोर्ड के नियमानुसार अब एक की जगह आधा लीटर पानी दिया जाएगा। इसे लेकर आईआरसीटीसी को 500 मिलीलीटर की रेल नीर बोतल तैयार करने को कहा है। पानी की नई बोतल मिलते ही यह सुविधा लागू कर दी जाएगी। 

आईआरसीटीसी को नई बोतल उपलब्ध कराने निर्देश

रेलवे बोर्ड का पत्र मिलने के बाद व्यवस्था लागू करने में जोन में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। रेलवे अधिकारियों ने आईआरसीटीसी को वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए 500 मिलीलीटर की रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर की बोतल तैयार कर जल्द उपलब्ध कराने को कहा है। रेलवे अधिकारी का कहना है कि नई पानी बोतल आते ही ट्रेन में उपलब्ध करा दी जाएगी। इसमें सप्ताहभर का समय लग सकता है। ट्रेन में 500 मिलीलीटर की एक और रेल नीर पीडीडब्ल्यू बोतल यात्रियों की मांग पर बिना कोई अतिरिक्त शुल्क में दी जाएगी। वंदे भारत एक्सप्रेस आज 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तक पहुंच चुकी है। देशभर के कुल 284 जिले वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा से जुड़ चुके हैं। इस श्रेणी की ट्रेनें 26 हजार 341 किलोमीटर की दूरी तय कर रही हैं। रेलवे नेटवर्क के 100 रेलमागों पर कुल 102 वंदे भारत ट्रेनें अपनी - सेवाएं दे रही हैं।

5379487