Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घूमने से पहले पढ़ लें ये खबर, वरना पड़ेगा पछताना

ट्रैवलिंग का पूरा मजा लेने के लिए उसकी तैयारी भी अच्छी होनी चाहिए।

घूमने से पहले पढ़ लें ये खबर, वरना पड़ेगा पछताना
X

आमतौर पर ट्रैवलिंग प्लान करते समय आप बजट, बैग पैकिंग को लेकर अलर्ट रहती हैं। लेकिन इनके अलावा भी कई इंपॉर्टेंट बातें हैं, जिन्हें इग्नोर करने से ट्रैवलिंग में कुछ प्रॉब्लम्स आती हैं। यहां ऐसे ही कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिनसे आपकी ट्रैवलिंग ईजी और कंफर्टेबल बन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 5 सबसे गर्म देश

रखें आईडी प्रूफ

आप जहां भी जाएं, अपना आईडी प्रूफ अपने पास जरूर रखें। आईडी अपने पास रखने के कई फायदे होते हैं। जैसे कि आजकल सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए लगभग सभी होटल्स में रूम बुकिंग के पहले आईडी की डिमांड की जाती है। आईडी होने से आपको ईजीली किसी भी होटल में रूम मिल सकता है। एक बात और ध्यान में रखें कि अपने पास आईडी की कई कॉपीज रखें। अगर फैमिली के साथ निकली हैं, तो एक कॉपी हसबैंड के पास रखें और एक खुद के पास। इसके अलावा एक कॉपी अपने लगेज में भी रखें। अगर बाई चांस आपका लगेज गुम हो जाता है, तो उसमें मौजूद आईडी की मदद से आपका लगेज वापस मिलने की उम्मीद बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें: पीएम ने शुरू की 'उड़ान' योजना

यूज करें प्लास्टिक मनी

वैसे तो ट्रैवलिंग के दौरान आप पूरा बजट तय करती हैं और उसी हिसाब से खर्च करती हैं। लेकिन जहां तक संभव हो कैश कम से कम लेकर चलें। इसलिए अपने पास प्लास्टिक मनी रखें। ज्यादातर जगहों पर कार्ड का ही यूज करें। इससे कई फायदे होते हैं। पहला तो यह कि आपके पास हर खर्च का रिकॉर्ड होता है और दूसरी बात कि कैश के चोरी होने या कहीं गिर जाने का खतरा भी कम होता है। लेकिन जरूरत भर का कैश इमरजेंसी के लिए अपने पास जरूर रखें।

जुटा लें जरूरी इंफॉर्मेशंस

कहीं भी जाने से पहले इंटरनेट से वहां की पूरी इंफॉर्मेशन ले लें। वहां का वेदर कैसा है, खानपान क्या है, पहुंचने का साधन क्या है? इससे आपको पैकिंग करने में तो मदद मिलती है, साथ ही आप मेंटली प्रिपेयर्ड रहेंगी कि आपको वहां किस तरह की कंडीशन फेस करनी पड़ेगी।

बैग पर करें मार्क

अगर आप ग्रुप ट्रैवलिंग कर रही हैं, तो अपने बैग पर अपना कोई मार्क जरूर बनाएं। क्योंकि ग्रुप ट्रैवलिंग में अकसर बैग्स एक्सचेंज हो जाते हैं, जिससे आपको प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती है। वैसे तो ट्रैवलिंग के दौरान ज्यादा बैग्स नहीं कैरी करने चाहिए। अगर आपके पास एक से ज्यादा बैग्स हैं, तो एसेंशियल चीजों को अलग-अलग बैग्स में रखें। और अपने हर बैग में कोई स्पेशल मार्क बनाएं ताकि आप अपने बैग को ईजिली पहचान सकें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story