Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में परिवार संग लेना है पिकनिक का मजा, इन बातों का जरूर रखें ख्याल... मजा हो जाएगा दुगुना

सर्दियों की छुट्टियों में कुछ लोग पिकनिक पर जाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग लॉन्ग वैकेशन पर जाते हैं। अगर आपके लिए ऐसा करना मुमकिन नहीं है तो आस-पास ही किसी स्पॉट पर फैमिली के साथ पिकनिक के लिए जा सकती हैं। यकीन मानिए गुनगुनी धूप में अपनों संग बिताए ये खूबसूरत पल पूरे साल आपको याद रहेंगे।

सर्दियों में परिवार संग लेना है पिकनिक का मजा, इन बातों का जरूर रखें ख्याल... मजा हो जाएगा दुगुना
X
Picnic Tips Before Going With Family in winter
पिकनिक या कहीं घूमने जाने का मौका अक्सर छुट्टियों में ही मिलता है। सर्दियों में पिकनिक प्लान करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। वैसे तो सर्द मौसम यानी ठिठुरन, दूर-दूर तक नजर आता कोहरा, ऐसे में घर से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता है, लेकिन इस मौसम को भी फैमिली के साथ इंज्वॉय किया जा सकता है। माना सुबह-सुबह मौसम सर्द रहता है, लेकिन जब गुनगुनी धूप निकलती है तो सारा वातावरण बहुत प्यारा हो जाता है। ऐसे में आप भी फैमिली के संग बाहर पिकनिक प्लान कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में बच्चों को बनाए रखना है फिट और एनर्जेटिक, तो ऐसे करें प्लानिंग

तन-मन हो जाए फ्रेश

अपने दोस्तों या परिजनों के साथ जब आप शहर से कुछ दूर, बाहरी इलाके में स्थित किसी नदी या झरने के किनारे, हरे-भरे उद्यान में पिकनिक मनाने जाती हैं और सुबह से शाम तक का वक्त कुदरत के बीच गुजारती हैं तो वहां की ताजगी आपको सुकून देती है। साथ ही सूरज की कुदरती रोशनी से आपको भरपूर विटामिन डी भी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ मूड भी ठीक करता है।
मनोवैज्ञानिक भी मानते हैं कि जब रूटीन लाइफ से मन ऊब जाए या किसी बात को लेकर टेंशन हो तो पिकनिक या सैर-सपाटे से अच्छी कोई दूसरी एक्टिविटी नहीं हो सकती। तो सर्द मौसम की गुनगुनी धूप में पिकनिक का प्लान आप भी फैमिली के साथ जरूर बनाइए।

तैयारी कर लें पूरी

पिकनिक पर जाने से पहली जरूरी सामान की एक लिस्ट बना लें। डेबिट और क्रेडिट कार्ड रखने के साथ ही थोड़ा सा कैश भी रखें। हर जगह क्रेडिट कार्ड या एटीएम की सुविधा नहीं होती है। बच्चों के लिए टॉवल और छोटा साबुन साथ रखना ना भूलें। इस तरह की चीजों को अलग से एक जिप बैग में रखना चाहिए, जिससे जरूरत पड़ने पर आसानी से निकाला जा सके।
अपने बैग में फर्स्ट एड किट जरूर रखें, जिसमें आपकी जरूरत और कोल्ड, एलर्जी, फीवर, फ्लू से बचाव के लिए दवाएं हों। ज्यादातर पिकनिक से लौटते हुए शाम हो जाती है ऐसे में ठंड से बचाव के लिए अपने बैग में एक-दो जोड़ी दस्ताने, ऊनी कपड़े, बूट्स, कंबल, कोट, स्वेटर और शॉल जैसी जरूरी चीजें भी रखें।

खाने की व्यवस्था

पिकनिक पर जाने का मतलब ही है, डिफरेंट डिशेज जम कर खाना। लेकिन ध्यान रहे कि आप जोश-जोश में अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ न कर लें। ज्यादा तले-भुने खाने से दूर रहें। फल, भुने चने, मूंगफली, मुरमुरे, सलाद जल्दी खराब नहीं होते और नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। आप घर से ऐसा ही खाना तैयार करके ले जा सकती हैं।

इनका रखें ध्यान

पिकनिक पर जाने से पहले पता कर लें कि जिस जगह आप जा रही हैं, वहां का सही रास्ता क्या है और वहां मौसम कैसा है? पिकनिक स्पॉट पर पहुंचते ही सबसे पहले यह मुआयना कर लें कि आस-पास कोई ऐसी जगह तो नहीं हैं, जो बच्चों के लिए सुरक्षित न हो। वहां बैठने के लिए कोई मैट जरूर लें।
कई बार ग्राउंड गीला होता है, इसलिए मैट के नीचे बिछाने के लिए प्लास्टिक की चादर भी साथ ले जाएं। अगर आप किसी ऐतिहासिक स्थल के आस-पास जा रहे हों तो गाइड जरूर करें, क्योंकि ऐतिहासिक स्थलों के बारे में गाइड के अलावा आपको और कोई अच्छी जानकारी नहीं दे सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story