Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

शारीरिक संबंधों में दिक्कतें पैदा कर सकता है आपका मोटापा

मोटे पुरुषों में बांझपन की समस्या तक सामने आ रही है।

शारीरिक संबंधों में दिक्कतें पैदा कर सकता है आपका मोटापा
नई दिल्ली. इस बात से सभी वाकिफ हैं कि दिल्ली में मोटापे से ग्रस्त लोगों की संख्या अधिक है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि मोटापा आपकी सेक्शुअल हेल्थ पर बुरा असर डालता है। आज वर्ल्ड ऐंटी ओबेस्टी डे पर जानें कुछ जरूरी बातें...
- दिल्ली में करीब 80 फीसदी लोग ऐसे हैं जो मोटापे से ग्रस्त हैं। दरअसल, कोई भी व्यक्ति जो आदर्श वजन से करीब 20 फीसदी भी वजनी है तो वह मोटापे के अंदर ही गिना जाता है। इसका मतलब ये है कि मान लीजिए अगर आपकी लंबाई 5.6 फुट है और आपका वजन 63KG से ज्यादा है तो आप मोटापे की श्रेणी में आएंगे। वहीं अगर महिलाओं की लंबाई 5.6 फुट है तो उनका एक्चुअल वेट 59 केजी है।
- मोटापे की वजह से लोगों के मन में सेक्स के प्रति रुझान कम दिखाई दे रहा है। मोटापे से ग्रसित लोग परेशान होकर अपने मोटापे को कंट्रोल करने के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर से मदद ले रहे हैं।
- इस समस्या से महिला-पुरुष दोनों ही जूझ रहे हैं। महिलाओं पर तो मोटापे का बहुत बुरा असर पड़ता है। दरअसल, मोटी महिलाओं को गर्भ ठहरने में ज्यादा वक्त लगने की शिकायतें सामने आ रही हैं। इसके अलावा जब महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो इससे गर्भपात, डायबिटीज जैसा खतरा पैदा होता है।
- आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जो आदमी मोटे होते हैं वह फ्री टेस्टोस्टेरॉन और कम क्षमता की तरफ अग्रसर होते जाते हैं। इतना ही नहीं इससे स्पर्म में कमी आने और शुक्राणुओं की गतिशीलता को कम करने से भी होता है। इसका नतीजा बहुत ही भयानक होता है। इससे आप बांझपन के भी शिकार हो सकते हैं। हार्मोन्स में असंतुलन होता है जिससे ओवुलेशन से जुड़ी दिक्कतें पैदा होने लगती हैं।
- आप अपनी सेक्स लाइफ बेहतर बना सकते हैं जब आपका मोटापा कंट्रोल हो जाए। यानी आपको अपना मोटापा कम करना होगा। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप मोटापे से बचने की कोशिश कीजिए। इसके लिए आप थोड़ा थोड़ा करके एक निर्धारित सीमा तय कर लें। फिल बाद में खान-पान में परहेज शुरू करें। दरअसल, आप बैरिएट्रिक सर्जरी भी करा सकते हैं। ऐसा करना कुछ लोगों के लिए वेस्ट ऑप्शन्स हो सकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top