Logo
election banner
World Water Day 2024: पानी के महत्व को बताते हुए हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। आइए जानते हैं शरीर में पानी की कमी के कुछ संकेत।

World Water Day 2024: शरीर में अगर पानी की कमी हो जाए तो ये कई परेशानियों को दावत देती है। हमारी बॉडी में 70 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है, यही वजह है कि अगर बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है तो पहले से ही कुछ संकेत मिलने लगते हैं। ऐसे में इन लक्षणों को नज़रअंदाज करना बड़ी भूल साबित हो सकती है। हमारे लिए पानी के महत्व को देखते हुए ही हर साल विश्व जल दिवस भी मनाया जाता है, जिससे पानी की उपयोगिता को सही ढंग से समझा जा सके।

शरीर में जब पानी कम होने लगता है तो आपका शरीर इसे बताने लगता है। ऐसे में कुछ लक्षणों को देखते ही बॉडी को हाइड्रेट करना शुरू कर दें। बता दें कि वजन के हिसाब से आपको कितना पानी पीना चाहिए इसका एक अनुमानित आंकलन भी कर सकते हैं। 

इन संकेतों पर दें ध्यान

प्यास लगना: यह निर्जलीकरण का सबसे आम लक्षण है। शरीर में अगर पानी की कमी होने लगती है तो बार-बार प्यास लगने लगती है। हालांकि कई बीमारियो में भी ऐसा होता है। 

इसे भी पढ़ें: World Water Day 2024: आप जो पानी पी रहे हैं क्या वो पीने लायक है? 3 तरीकों से कर लें इसकी पहचान

गहरे रंग की यूरिन: यदि आपकी यूरिन का रंग गहरा हो गया है तो ये संकेत है कि आपके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं है और बॉडी हाइड्रेट होने की डिमांड कर रही है। 

सूखा मुंह और त्वचा: आपका मुंह बार-बार सूख रहा है और स्किन रूखी नजर आने लगी है तो ये बॉडी डिहाइड्रेट होने का एक बड़ा संकेत है। इसे नजरअंदाज करना परेशानी पैदा कर सकता है। 

थकान: शरीर में लगातार थकान बने रहना भी शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। कई अन्य कारणों से भी ऐसा हो सकता है। 

सिरदर्द: शरीर में अगर पानी की मात्रा कम हो जाती है तो सिरदर्द भी शुरू हो सकता है। 

वजन के हिसाब से पिएं पानी
आप अगर खुद को हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो वजन के हिसाब से पानी की अनुमानित मात्रा को तय कर सकते हैं। पुरुषों को हर किलो के हिसाब से 30 मिली और महिलाओं को हर किलो वेट के हिसाब से 25 मिली पानी पीना चाहिए। हालांकि ये सिर्फ अनुमानित मात्रा ही है। इस तरह अगर किसी पुरुष का वजन 60 किलो है तो उसे 60 किलो *30 मिली = 1800 मिली यानी 1.8 लीटर पानी पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Foods For Brain: बच्चों का दिमाग शार्प करने में मदद करेंगे 5 फूड, आज से ही खिलाना कर दें शुरू, बढ़ जाएगी याददाश्त

इसी तरह अगर किसी महिला का वजन 50 किलो है तो उसे 50 किलो*25 मिली = 1250 मिली यानी 1.25 लीटर पानी एक दिन में पीना चाहिए। हालांकि मौसम में बदलाव के हिसाब से पानी पीने की मात्रा बदलती रहती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487