Logo
election banner
World Water Day 2024: दुनियाभर में हर साल 22 मार्च को वर्ल्ड वाटर डे मनाया जाता है। इसे सेलिब्रेट करने के पीछे मकसद लोगों को पानी का महत्व बताना है।

World Water Day 2024: पानी के बिना दुनिया की कल्पना नहीं की जा सकती है। रहीम जी कह गए हैं 'रहिमन पानी राखिए बिन पानी सब सून...' हमारे शरीर में ही 70 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है, ऐसे में साफ पानी का हमारी जिंदगी में कितना महत्व है ये समझा जा सकता है। पानी का महत्व बताने के लिए ही हर साल 22 मार्च को दुनियाभर में वर्ल्ड वाटर डे मनाया जाता है। हालांकि आज भी बहुत से लोगों को साफ पानी नसीब नहीं हो पा रहा है।

वर्ल्ड वाटर डे का महत्व
पानी की अहमियत उस वक्त पता लगती है जब उसकी कमी हो जाती है। पानी का महत्व बताने के लिए ही हर साल विश्व जल दिवस मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने की शुरुआत साल 1993 में हुई थी। दुनिया का लगभग 70 फीसदी हिस्सा पानी से घिरा है, बावजूद इसके अब भी करोड़ों लोगों को साफ पानी मुहैया नहीं हो पा रहा है। इस साल 'शांति के लिए जल' थीम पर इसे सेलिब्रेट किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: Foods For Brain: बच्चों का दिमाग शार्प करने में मदद करेंगे 5 फूड, आज से ही खिलाना कर दें शुरू, बढ़ जाएगी याददाश्त

क्या आप पी रहे हैं शुद्ध पानी?
शरीर को हेल्दी रखने के लिए शुद्ध पानी जरूरी है। पानी अगर गंदा हो तो कई बड़ी बीमारियों की वजह बन जाता है। आपके घर में जो पानी आ रहा है और जिसे आप पी रहे हैं क्या वो वाकई शुद्ध है। इसे आप कुछ आसान तरीकों से पता कर सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर ही पानी की शुद्धता जांचने के तरीके। 

इन तरीकों से पहचानें शुद्ध पानी

टीडीएस लेवल - पानी की शुद्धता चेक करने के लिए टीडीएस का इस्तेमाल किया जाता हैए। इससे पता लगता है कि पानी पीने लायक है भी या नहीं। WHO के मुताबिक अगर पानी का टीडीएस लेवल 100 से 250 पार्ट्स प्रति मिलियन होता है तो पानी पीने लायक है, लेकिन ये इसका लेवल कम या ज्यादा होता है तो पानी पीने लायक नहीं रहता है। 

टीडीएस चेक करने की मशीन बाजार में आसानी से मिल जाती है। थर्मामीटर जैसी दिखने वाली ये मशीन पानी में 1 मिनट तक डालकर रखने से टीडीएस लेवल पता लग जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Fenugreek Seeds: बार-बार ब्लड प्रेशर हाई होने से परेशान हैं? इस तरह करें मेथी दाना का इस्तेमाल, तेजी से कंट्रोल होगा बीपी

पीएच लेवल - पानी की प्योरिटी को पीएच लेवल पता करके भी परखा जा सकता है। पीएल लेवल से पता लगता है कि पानी शुद्ध है या हार्ड वाटर है। पीने योग्य पानी का पीएल लेवल 7 से 8 के बीच होना चाहिए। पीएच लेवल चेक करने के लिए भी टीडीएस जैसा डिवाइस आता है जिससे आसानी से पीएच लेवल चेक हो जाता है। 

ओआरपी लेवल - ऑक्सीडेशन रिडक्शन पोटेंशियल यानी ओआरपी से भी पानी की शुद्धता पता की जाती है। पानी का ओआरपी लेवल -400 एमवी होने पर एकदम साफ माना जाता है, वहीं +400 होने पर पानी पीने लायक नहीं रहता है। इसे भी ओआरपी डिवाइस की मदद से परखा जा सकता है।

5379487