Logo
election banner
Foods For Brain: बच्चों का दिमाग जितना शार्प होगा उनकी स्टडी उतनी ही बेहतर होगी। कुछ फूड्स दिमाग को तेज करने के साथ याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Foods For Brain: दिमाग जितना हेल्दी रहेगा उसकी वर्किंग उतनी ही बेहतर रहेगी। आप दिमाग से ज्यादा काम लें, लेकिन उसे पर्याप्त पोषण न दें तो ये ब्रेन हेल्थ को प्रभावित कर सकता है। बढ़ती उम्र के बच्चों को हेल्दी फूड की जरूरत होती है जो कि दिमाग को शार्प कर सके और याददाश्त को बेहतर बनाएं। टीनएजर बच्चों को खासतौर पर ऐसे फूड्स दिए जाने चाहिए जो कि उनके ब्रेन को तेज कर सकें। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के दौरान ब्रेन को शार्प करने वाले फूड्स बच्चों के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। 

बच्चों की डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर बनाया जा सकता है। हेल्थएक्सचेंज के अनुसार बढ़ती उम्र के लोग भी इसका सेवन करें तो उनकी याददाश्त बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है। 

बच्चों का दिमाग शार्प करेंगे 5 फूड

ग्रीन वेजिटेबल्स - हरी पत्तेदार सब्जियां सभी लोगों को खाने की सलाह दी जाती है। बच्चों के ब्रेन को शार्प करने में हरी सब्जियां बेहद मददगार होती हैं। ग्रीन वेजिटेबल्स में विटामिंस, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। रिसर्च में भी पाया गया है कि प्लांट आधारित फूड याददाश्त बेहतर बनाने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Fenugreek Seeds: बार-बार ब्लड प्रेशर हाई होने से परेशान हैं? इस तरह करें मेथी दाना का इस्तेमाल, तेजी से कंट्रोल होगा बीपी

नट्स - ज्यादातर नट्स यानी अखरोट, बादाम, काजू आदि चीजें ब्रेन बूस्टर फूड की तरह काम करते हैं। इन्हें खाने से दिमाग तेज बनाने में मदद मिलती है। नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि दिमाग को कमजोर होने से रोकते हैं। 

टमाटर - दिमाग के लिए अच्छे फूड में टमाटर भी शामिल है। टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है जो कि याददाश्त से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। टमाटर का नियमित सेवन बच्चों के दिमाग को शार्प बनाए रखने में अहम भूमिका निभा सकता है। 

साबुत अनाज - साबुत अनाज जैसे गेहूं, दलिया, जौ आदि एक बैलेंस डाइट है जो कि हर किसी को खानी चाहिए। बच्चों को खासतौर पर नियमित साबुत अनाज दिया चाहिए, जिससे उनकी ओवरऑल हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ता है। होल ग्रेन दिमाग के लिए एक बेहतरीन फूड है जो कि नवर्स सिस्टम को डैमेज होने से रोकता है।

इसे भी पढ़ें:  Weight Loss Tips: कम मेहनत में घटाना है ज्यादा वज़न? 4 तरीके अपनाएं, लोग पूछेंगे दुबला होने का राज़

फिश - आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो बच्चों को साल्मन और टूना फिश खिला सकते हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि दिमाग संबंधी बीमारियों के रिस्क को कम करता है। फिश में मौजूद प्रोटीन मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम भी करता है। 

5379487