Logo
election banner
Weight Loss Tips: ज्यादा वजन किसी के भी लिए परेशानी का सबब बन सकता है। वजन कम करने के लिए कुछ आसान तरीके कारगर हो सकते हैं।

Weight Loss Tips: बढ़ा हुआ वजन गंभीर बीमारियों को शरीर में एंट्री करने का रास्ता खोल देता है। आजकल कम उम्र में ही लोग मोटापे का शिकार होने लगे हैं। वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहाने से लेकर कई तरीके अपनाए जाते हैं। हालांकि, आप अगर ज्यादा मेहनत करने के आदी नहीं हैं तो अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाकर भी बढ़े हुए वजन को बहुत हद तक काबू में ला सकते हैं। 

वजन एक बार अगर बढ़ जाए तो उसे कम करना बहुत चुनौतीभरा काम होता है। वजन घटाने के लिए जरूरी है कैलोरी काउंट कम किया जाए। आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके जिससे आपकी कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलेगी। 

4 टिप्स वजन घटाने में आएंगी काम

ब्रेकफास्ट न छोड़ें - कई लोगों को लगता है कि दिनभर भूखे रहने से वजन कम हो जाएगा। हकीकत में ऐसा नहीं है, बल्कि ज्यादा भूखा रहने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पैदा हो सकती है और कमजोरी बढ़ सकती है। इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट कभी मिस न करें, बल्कि नाश्ते में प्रोटीन, फाइबर रिच चीजों को शामिल करें। इससे आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगेगी और आप ओवरईटिंग से बच जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Benefits: बरसों पुराने जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इस तरह खाएं मखाना, शरीर में दिखेंगे गज़ब के बदलाव

खूब पानी पिएं - मोटापे से परेशान हैं तो अपना वाटर इनटेक बढ़ा लें। हालांकि इसे एकदम बहुत ज्यादा मात्रा में न बढ़ाएं। कई लोगों की आदत होती है कि दिनभर में बहुत कम पानी पीते हैं, ऐसे में सुबह की शुरुआत 2 गिलास गुनगुने पानी से करें। इससे पेट साफ होगा और पानी पीने से पेट भी फुल महसूस होगा। इसके अलावा दिनभर में एक-एक गिलास करते हुए 7-8 गिलास पानी पिएं। बॉडी हाइड्रेट रहने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

जंक फूड, फास्ट फूड करें बंद - मार्केट में मिलने वाले जंक फूड और फास्ट फूड मोटापे की सबसे बड़ी वजह हैं, ऐसे में इन चीजों से दूरी बनाने में ही भलाई है। इनमें काफी कैलोरी होती है जो कि वजन को तेजी से बढ़ा देती है। घर का खाना खाएं और प्रोटीन, फाइबर से भरे फूड्स, साबुत अनाज, हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें: Almond Benefits: 5,10 या 15....एक दिन में कितनी बादाम खानी चाहिए? इस तरीके से खाएंगे तो मिलेगा भरपूर फायदा

बॉडी को एक्टिव रखें - मोटापा कम करने के लिए जरूरी नहीं कि कार्डियो, कोर या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग ही की जाए। इसके बजाय सिंपल वॉकिंग, स्वीमिंग, रस्सी कूदना या साइकिल चलाना जैसी कसरतों को डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इनसे बॉडी कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद मिलेगी और वजन घटेगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487