Logo
election banner
Almond Benefits: बादाम सेहत के लिए गुणकारी होती है, लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में खा लिया जाए तो नुकसान पहुंचाती है। आइए जानते हैं एक दिन में कितने बादाम खाए जा सकते हैं।

Almond Benefits: बादाम पोषण से भरपूर ड्राई फ्रूट्स है जिसे खाने से शरीर को बड़े फायदे मिलते हैं। बादाम में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स का भंडार पाया जाता है। यही वजह है कि बादाम खूब खाने की सलाह दी जाती है। बादाम वैसे तो सेहत के लिए बहुत गुणकारी होती है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कई लोगों के दिमाग में सवाल रहता है कि आखिर एक दिन में कितनी बादाम खानी चाहिए, आइए जानते हैं इसका जवाब।

एक दिन में कितनी बादाम खाएं?
बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हार्ट के लिए भी बादाम फायदेमंद होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक दिन में 5 से 8 बादाम तक खाना पर्याप्त होता है। इससे ज्यादा बादाम सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। वेबएमडी के मुताबिक 50 ग्राम बादाम में 300 कैलोरीज तक होती हैं और इसमें 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। 12 ग्राम फैट और 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Kheera Juice Benefits: बार-बार बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, रोज़ पिएं खीरे से बना जूस, 5 परेशानियां हो जाएंगी दूर

ज्यादा बादाम खाने के  नुकसान
ज्यादा बादाम का सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें ऑक्सालेट नाम का तत्व पाया जाता है जो कि किडनी स्टोन बढ़ाने का काम करता है। ऑक्सालेट किडनी में जमा होकर क्रिस्टल फार्म करता है जो आगे चलकर पथरी की वजह बन सकता है। बादाम एक हाई फाइबर फूड है, ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसे खाने से अपच, ब्लोटिंग, पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

बादाम में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसके साथ ही फैट और एनर्जी भी होती है। ज्यादा बादाम खाने से कैलोरी इनटेक बढ़ता है जो कि आगे चलकर मोटापे की बड़ी वजह बन सकता है।

इसे भी पढ़ें: Curry Leaves: करी पत्ते खाएं..बीमारियां दूर भगाएं; हार्ट डिजीज से लेकर डायिबिटीज़ तक होगी कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

इस तरह खाएं बादाम
बादाम को कई तरह के खाया जाता है, लेकिन इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि बादाम को रात में पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन बादाम के छिलके उतार लें और फिर इसे चबा चबाकर खाएं, चाहें तो इसके ऊपर दूध भी पी सकते हैं। बादाम को घिसकर उसका पेस्ट तैयार कर उसे दूध में मिलाकर पीने से भी शरीर में ताकत मिलती है। बादाम को पीसकर उसका पाउडर बनाकर रोज एक चम्मच खाया जा सकता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487