Logo
election banner
Curry Leaves Benefits: करी पत्ते सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन हार्ट डिजीज़, डायबिटीज जैसी बीमारियां काबू में रखने में मदद करता है।

Curry Leaves Benefits: ज्यादातर भारतीय घरों में करी पत्ते का खाने में अक्सर उपयोग किया जाता है। साउथ इंडियन फूड में तो करी पत्ते जमकर इस्तेमाल होते हैं। चाहे सांभर हो, नारियल चटनी हो या फिर डोसा स्टफिंग, फूड आइटम में करी पत्तों को डालकर जायका बदला जाता है। करी पत्ते खाने को अलग फ्लेवर देते हैं सिर्फ इतना भर नहीं है, बल्कि करी पत्ते खाने से कई बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है। करी पत्ते में पोषक तत्वों के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो कि हेल्दी रहने में मदद करते हैं। 

करी पत्ते खाने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। हेल्थलाइन के अनुसार करी पत्ते में न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज होती हैं, इसके साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी करी पत्ते असरदार हो सकते हैं। 

करी पत्ते खाने के फायदे

दिल की सेहत - दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में करी पत्ते लाभकारी हो सकते हैं। इसमें मौजूद कंपाउंड हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लाइसेराइड लेवल को घटाने में हेल्प करते हैं। करी पत्ते कार्डियोवस्कुलर डिजीज को घटाने में भी मददगार हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें:  ज्यादा चीनी दांतों की बिगाड़ देगी सेहत, ओरल हेल्थ सुधारने के लिए बदल लें 5 आदतें

डायबिटीज - लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी डायबिटीज अब काफी आम हो चुकी है। कम उम्र में ही लोग इसके शिकार होने लगे हैं। स्टडी में पाया गया है कि करी पत्ते खाने से खून में बढ़ी शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता - करी पत्ते में पाए जाने वाले कंपाउंड रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। करी पत्ते में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं, जो कि इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती हैं। 

अल्जाइमर - करी पत्ते में न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो कि नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करती है। करी पत्ते का सेवन अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचाव में भी मददगार हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: फेफड़ों में जमा कफ बाहर निकाल देंगे 5 घरेलू नुस्खे, Lungs को मिलेगी फौलादी मजबूती

करी पत्ते खाने का तरीका
करी पत्तों का कई तरह से खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। करी पत्तों को सुखाकर पाउडर बनाकर पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा करी पत्ते की चाय बनाकर पी जा सकती है। सब्जी, दाल और अन्य फूड डिशेस में करी पत्ते यूज कर सकते हैं। करी पत्ते की चटनी भी बनाकर खायी जाती है। हालांकि इस बार का ध्यान रखें कि सीमित मात्रा में ही करी पत्तों का सेवन करना है। 

5379487