Logo
election banner
Home Remedies For Cough: फेफड़ों में जमा कफ को बाहर निकालने में कुछ घरेलू उपाय बेहद असरदार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी होम रेमेडीज़ हैं इसमें कारगर।

Home Remedies For Cough: सर्दी होने पर अक्सर फेफड़ों में कफ जम जाता है। अगर लंग्स में कफ सूख जाए तो ये बड़ी मुसीबत बन जाता है। कफ जमने से छाती में दर्द, सांस लेने में परेशानी होती है। अगर लंबे वक्त तक फेफड़ों में कफ जमा रहे तो ये निमोनिया जैसी स्थिति को पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं लंबे वक्त तक कफ बना रहने से इम्यूनिटी वीक होती है और फेफड़े कमजोर होने लगते हैं। 

फेफड़ों में जमा कफ को निकालने में अगर आपके सारे उपाय नाकाम हो गए हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आज़माएं। जड़ी-बूटियों से तैयार होम रेमेडीज़ लंबे अर्से से फेफड़ों में जमा कफ को निकाला जा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

फेफड़ों में जमा कफ निकालने के उपाय

हर्बल टी - आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से तैयार होने वाली हर्बल टी फेफड़ों में जमा कफ निकालने में असरदार हो सकती है। हर्बल टी छाती में जमा बलगम को पतला करती है, जिससे ये आसानी से बाहर निकल सके। हर्बल टी बनाने के लिए अदरक, काली मिर्च, तुलसी, अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है। ये हर्बल टी अस्थमा के मरीजों के लिए भी लाभदायक होती है। 

इसे भी पढ़ें: Tiger Nut: टाइगर नट के आगे नहीं टिकेंगे बादाम, अखरोट; ड्राई फ्रूट्स का कहलाता है राजा, फायदे जान चौंक जाएंगे

अनियन, हनी - प्याज और शहद दो ऐसी चीजें हैं जो फेफड़ों में जमा कफ को निकालने में कारगर नुस्खा हैं। एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा प्याज का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से कफ आसानी से निकल जाता है। इससे सांस लेने में भी आसानी होने लगती है। 

सरसों तेल - सरसों के तेल में औषधीय गुण छिपे हुए हैं।  सरसों के तेल में अजवाइन डालकर इसे पकाएं। इसके बाद इस तेल की छाती पर मालिश करने से फेफड़ों में जमा कफ पिघलने लगता है। इससे शरीर को गर्माहट मिलती है और धीरे-धीरे कफ बाहर आने लगता है। 

लौंग और शहद - शहद और लौंग का कॉम्बिनेशन फेफड़ों का कफ निकालने में मदद कर सकता है। ये एक परफेक्ट होम रेमेडी है जो राहत दिलाती है। एक गिलास गर्म पानी में शहद और आधा चुटकी लौंग पाउडर डालकर पी लें। ये फेफड़ों के संक्रमण, कफ, अस्थमा में भी लाभदायक होती है। 

इसे भी पढ़ें: Raisin Side Effects: 6 लोगों को नहीं खानी चाहिए किशमिश, फायदे की जगह हो जाएगा बड़ा नुकसान

हल्दी वाली चाय - एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरी हल्दी से बनी चाय पीने से भी कफ को बाहर निकालने में मदद मिलती है। हल्दी वाली चाय फेफड़ों को मजबूत बनाती है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन फेफड़ों की सूजन कम करता है और इसे पीने से धीरे-धीरे बलगम बाहर निकलने लगता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487