Logo
election banner
Tiger Nut Benefits: टाइगर नट एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है जो कि पोषण से भरपूर है। टाइगर नट खाने से सेहत को बड़े फायदे मिलते हैं।

Tiger Nut Benefits: टाइगर नट ड्राई फ्रूट्स में शामिल है। आपने काजू, बादाम, पिस्ता तो काफी खाया होगा, लेकिन बता दें कि टाइगर नट  पोषण के मामले में इनमें से किसी से भी कमतर नहीं है। अमेरिका में टाइगर नट को इसके गुणों की वजह से काफी खाया जाता है। टाइगर नट से शरीर को बड़े फायदे मिल सकते हैं। इसमें विटामिंस, न्यूट्रिएंट्स का भंडार मौजूद है। टाइगर नट में कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। 

हेल्थलाइन के मुताबिक टाइगर नट एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ड्राई फ्रूट है और इसे खाने से हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है। टाइगर नट पाचन दुरुस्त कर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। 

टाइगर नट खाने के फायदे

हार्ट - दिल को सेहतमंद रखना सबसे जरूरी है। दिल दुरुस्त है तो लंबे वक्त तक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। टाइगर नट में पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Raisin Side Effects: 6 लोगों को नहीं खानी चाहिए किशमिश, फायदे की जगह हो जाएगा बड़ा नुकसान

डाइजेशन - टाइगर नट एक हाई फाइबर ड्राई फ्रूट है। इसका सेवन पाचन तंत्र को सुधारने का काम करता है। इसे खाने के बाद काफी वक्त तक भूख का एहसास नहीं होता है, जिससे क्रेविंग भी शांत रहती है और शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी भी नहीं जा पाती है। 

डायबिटीज - डायबिटीज के मरीजों के लिए टाइगर नट खाना बहुत लाभकारी हो सकता है। इसे खाने ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। हाई ब्लड शुगर के मरीजों को टाइगर नट खाना चाहिए, इससे शरीर में ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में होती है विटामिन बी12 की कमी? इन 4 चीजों को खाना करें शुरू, परेशानी होगी दूर

हड्डियां - टाइगर नट में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो कि हड्डियां मजबूत बनाने का काम करता है। शरीर में अगर पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम मौजूद रहे तो बढ़ती उम्र में भी हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं। 

5379487