Logo
election banner
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद अहम है। इसकी कमी मसल्स और नर्व्स को कमजोर बनाने का काम करती है।

Vitamin B12 Deficiency: हेल्दी रहने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स होना जरूरी हैं। इनकी कमी आपको गंभीर बीमार बना सकती है। विटामिन बी12 भी एक बेहद अहम विटामिन है जो कि हमारे शरीर को सही रूप से संचालित करने में मदद करता है। बॉडी में अगर विटामिन बी12 की मात्रा कम हो जाए तो इससे कई तरह की समस्याएं देखने को मिल सकती है। नर्वस सिस्टम को ठीक ढंग से संचालित करने में विटामिन बी12 अहम भूमिका निभाता है, इसकी कमी नवर्स सिस्टम को प्रभावित करती है। 

विटामिन बी12 की कमी ब्रेन फंक्शन पर भी असर डालती है। रेड ब्लड सेल्स बनाने में भी विटामिन बी12 और फोलेट का अहम योगदान होता है। नॉनवेज फूड से अक्सर लोग इस विटामिन की कमी को दूर करते हैं। 

इन लोगों में हो सकती है विटामिन की कमी
विटामिन बी12 शरीर के लिए बेहद अहम है, लेकिन कई लोगों में इसकी डिफिशिएंसी देखने को मिलती है। मुख्य तौर पर शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 अक्सर कम मिलता है। दरअसल, विटामिन बी12 की प्रचुर मात्रा ज्यादातर नॉनवेज फूड्स में पायी जाती है। ऐसे में नॉनवेज न खाने वाले लोगों में इसकी कमी होने की आशंका ज्यादा रहती है। 

इसे भी पढ़ें: Junk Foods: बच्चे को अंदर से खोखला तो नहीं बना रहे आप? 6 जंक फूड तुरंत खिलाना करें बंद, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

एमएसडी मैन्युअल के मुताबिक विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स और कुछ शाकाहारी फूड्स को डाइट में शामिल कर वेजिटेरियन लोग विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं। 

इन फूड्स में है विटामिन बी12

सोयाबीन - आप अगर विटामिन बी12 की कमी से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में सोयाबीन की मात्रा बढ़ा दें। सोयाबीन प्रोटीन के साथ ही विटामिन बी12 का भी अच्छा सोर्स है। सोया प्रोडक्ट्स की मदद से आसानी से विटामिन बी12 की पूर्ति की जा सकती है। इसके लिए सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन की सब्जी को खाया जा सकता है। 

मिल्क प्रोडक्ट - शरीर में विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए डाइट में दूध, दही, पनीर जैसी चीजों को खाना शुरू कर दें। इनके सेवन से शरीर में विटामिन बी2, बी1 और बी12 पहुंचता है और धीरे-धीरे इनकी कमी पूरी होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: Watermelon Benefits: गर्मी में खूब खाएं तरबूज...हड्डियां बनेंगी फौलादी, नहीं होंगे डिहाइड्रेट, कब्ज हो जाएगी दूर

ओट्स - लोग अक्सर मोटापा घटाने के लिए ओट्स खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ओट्स विटामिन बी12 की कमी दूर करने में भी मदद कर सकते हैं। फाइबर और विटामिंस से भरपूर ओट्स का नियमित सेवन लाभ पहुंचा सकता है। 

ब्रोकली - विदेशी सब्जी ब्रोकली भारत में भी खूब खायी जाने लगी है। इसमें पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। ब्रोकली खाने से विटामिन बी12 की कमी को बहुत हद तक दूर किया जा सकता है। इसका सेवन कई अन्य बीमारियों से भी बचाव करता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487