Logo
election banner
Watermelon Benefits: गर्मी के सीजन में तरबूज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज हड्डियां मजबूत करने के साथ शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है।

Watermelon Benefits: गर्मी के दिनों में मार्केट में तरबूज की बहार आ जाती है। ज्यादातर लोग ये समझते हैं कि तरबूज खाने से सिर्फ शरीर में होने वाली पानी की कमी दूर होती है, लेकिन तरबूज के गुण इससे कहीं ज्यादा हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने में तरबूज कारगर हैं, साथ ही कब्ज जैसी पेट से जुड़ी परेशानयां भी तरबूज खाने से दूर हो जाती हैं। तरबूज में पाए जाने वाले पोषक तत्व समर में शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। 

वेबएमडी के मुताबिक तरबूज दिल को हेल्दी बनाने के साथ ही वजन घटाने में भी असरदार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं तरबूज खाने के सेहत से जुड़े कुछ बड़े फायदे। 

तरबूज खाने के फायदे

डिहाइड्रेशन करे दूर - गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इसे दूर करने के लिए तरबूज का सेवन फायदेमंद होता है। तरबूज में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है, ऐसे में तरबूज खाने से शरीर तेजी से हाइड्रेट होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बॉडी को एनर्जी से भर देते हैं। 

दिल को दुरुस्त रखे - तरबूज में साइट्रालाइन नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इससे हाई बीपी कंट्रोल होता है। तरबूज का जूस बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम भी करता है। इसे खाने से या जूस पीने से दिल की सेहत दुरुस्त होती है और कार्डियोवस्कुलर डिजीज का रिस्क भी घटता है। 

इसे भी पढ़ें: Coconut Water: गर्मी में रोज़ पिएं नारियल पानी, 5 बड़ी बीमारियों की होगी छुट्टी; चेहरे का भी बढ़ जाएगा ग्लो

वजन कम होगा - आजकल बढ़ता वजन एक बड़ी समस्या के तौर पर उभरा है। वजन घटाने में तरबूज का सेवन लाभकारी होता है। ये एक हाई फाइबर फ्रूट है और इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है। तरबूज खाने से पेट भरा महसूस होता है और क्रेविंग खत्म होती है। रेगुलर तरबूज खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। 

कब्ज दूर करता है - कब्ज की समस्या हर तीसरे शख्स में देखी जा सकती है। हर किसी को कभी न कभी कब्ज का सामना करना पड़ता है। कब्ज दूर करने में तरबूज का सेवन लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें भरपूर फाइबर होता है। इससे पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। तरबूज एनर्जी बूस्टर है और थकान दूर करता है। 

इसे भी पढ़ें: Betel Benefits: पुरानी कब्ज को दूर कर देगा पान का पत्ता, पेट की सारी गंदगी आ जाएगी बाहर, इस तरह करें इस्तेमाल

हड्डियां बनाता है मजबूत - हड्डियों को मजबूत बनाने में तरबूज मददगार होता है। तरबूज और इसके बीज में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो बोन्स स्ट्रॉन्ग बनाता है। तरबूज में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, जिंक, पोटैशियम भी पाए जाते हैं जो बॉडी हेल्दी रखते हैं। 

इम्यूनिटी बूस्टर - गर्मी में तरबूज खाना इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है। तरबूज में विटामिन सी, ए होता है जो कि  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और इम्यून सिस्टम को संक्रमण से बचाता है। 

5379487