Logo
election banner
Coconut Water Benefits: गर्मी के मौसम में नारियल पानी किसी भी एनर्जी ड्रिंक से कम नहीं हैं। इसे रेगुलर पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

Coconut Water Benefits: गर्मी शुरू होते ही एनर्जी ड्रिंक्स की डिमांड बढ़ने लगती है। इन दिनों में नारियल पानी की भी खूब मांग रहती है। इस देसी हेल्थ ड्रिंक में गज़ब के गुण होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। नारियल पानी न सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रखता है, बल्कि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन घटाने, हाई बीपी कंट्रोल करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करते हैं। 

नारियल पानी में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक कोकोनट वॉटर में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो कि फ्री रेडिकल्स से शरीर का बचाव करती हैं। 

नारियल पानी पीने के फायदे

बॉडी रहेगी हाइड्रेट - गर्मी में बॉडी डिहाइड्रेट होने का रिस्क सबसे ज्यादा रहता है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने में नारियल पानी मदद करता है। कोकोनट वाटर में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसे खाली पेट पीने से लंबे वक्त तक बॉडी हाइड्रेट रहती है। इससे थकान, सुस्ती, वीकनेस जैसी समस्याएं महसूस नहीं होती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Betel Benefits: पुरानी कब्ज को दूर कर देगा पान का पत्ता, पेट की सारी गंदगी आ जाएगी बाहर, इस तरह करें इस्तेमाल

कोलेस्ट्रॉल घटेगा - हाई कोलेक्ट्रॉल को काबू में करने में भी नारियल पानी मददगार हो सकता है। नारियल पानी में मौजूद कंपाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करते हैं। समर सीजन में रेगुलर नारियल पानी पीने से हार्ट हेल्थ में सुधार होता है। 

हाई बीपी होगा कंट्रोल - नारियल पानी में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मैग्नीशियम और विटामिन सी भी शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है। हाई बीपी के मरीजों को रोज एक गिलास नारियल पानी पीना लाभकारी हो सकता है। 

स्किन बनेगी ग्लोइंग - नारियल पानी पीने से स्किन की चमक लौट आती है। इस पानी में  एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो कि चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर मुंहासों को खत्म करते हैं। नियमित नारियल पानी पीने से स्किन में ग्लो आ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Summer Vegetable: मेथी जैसी दिखने वाली इस भाजी में हैं गज़ब के गुण, खून साफ करती है; पाइल्स में है फायदेमंद

घटेगा वजन - नारियल पानी पीने से वजन को कम करने में भी मदद मिलती है। आजकल कम उम्र में ही वजन बढ़ने की समस्या देखी जाने लगी है। रेगुलर कोकोनट वाटर पीने से मेटाबॉल्जिम में सुधार होता है। इसमें पाया जाने वाला बायोएक्टिव एंजाइम मेटाबॉलिज्म बेहतर करता है। इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। 

5379487