Logo
election banner
Kulfa Green Vegetable Benefits: गर्मी के सीजन में मिलने वाली कुल्फा भाजी स्वादिष्ट होने के साथ पोषण से भरपूर है। कई बीमारियों में ये बेहद फायदेमंद होती है।

Kulfa Green Vegetable Benefits: जब पौष्टिकता से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों का जिक्र होता है तो दिमाग में पालक और मेथी का नाम अपने आप घूमने लगता है। इस लिस्ट में कुल्फा को भी शामिल कर लीजिए। गर्मी के मौसम में मिलने वाली कुल्फा की भाजी किसी मामले में मेथी या पालक से कमतर नहीं है। मेथी की भाजी जैसी दिखने वाली कुल्फा में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है और इसका सेवन कई बड़ी बीमारियों में राहत दिला सकता है। 

कुल्फा की भाजी खाने से खून को साफ करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही कुल्फा शरीर का तापमान कम रखने में भी मदद करती है। न्यूट्रिशनिस्ट लीमा महाजन के मुताबिक कुल्फा की भाजी डाइजेशन को सुधारने के साथ ही पाइल्स जैसी समस्या में भी राहत देती है। 

गर्मी में मिलती है कुल्फा
कुल्फा हरी पत्तेदार सब्जी है जो कि गर्मी के सीजन में दुनिया के कई हिस्सों में आसानी से मिल जाती है। इसमें प्रचुर मात्रा में न्यूट्रिशंस पाए जाते हैं। कुल्फा में विटामिन ए, सी और ई होता है, साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और पोटैशियम भी पाया जाता है। कुल्फा भाजी में प्रचुर मात्रा में फाइबर भी होता है। 

कुल्फा भाजी के फायदे 

हाइड्रेशन - गर्मी के मौसम में सबसे बड़ी समस्या शरीर के डिहाइड्रेट होने की रहती है। कुल्फा की भाजी में काफी पानी होता है जो कि शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने देता है। पसीना की वजह से शरीर में होने वाली पानी की कमी को कुल्फा भाजी पूरी कर देती है। 

इसे भी पढ़ें: Sound Sleep Tips: रात में नींद न आने से हैं परेशान? 5 आसान तरीके अपनाएं; नहीं पड़ेगी दवा की ज़रूरत

खून होगा साफ- कुल्फा भाजी में पाए जाने वाले पोषक तत्व खून को साफ करने में मदद करते हैं। खून में मौजूद गंदगी को समय समय पर साफ होना जरूरी होता है, जिससे शरीर स्वस्थ्य रह सके। कुल्फा भाजी खाने से ये काम आसानी से हो जाता है। 

पाचन, पाइल्स में फायदेमंद - कुल्फा भाजी एक हाई फाइबर वेजिटेबल है। गर्मी के दिनों में लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं। कुल्फा खाने से डाइजेशन बेहतर होता है। लीमा महाजन के मुताबिक पाइल्स की समस्या में कुल्फा खाना लाभकारी होता है। 

बॉडी टेम्परेचर - गर्मी के मौसम में शरीर का तापमान बढ़ने की परेशानी भी अक्सर सामने आती है। इसके चलते शरीर में कई तरह की समस्याएं देखी जा सकती हैं। लूज मोशन, मुंह में छाले, सिर में गर्मी चढ़ना जैसी परेशानियां बॉडी टेम्परेचर बढ़ने से होती हैं। कुल्फा में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कद्दू के बीज हैं कमाल: हाई ब्लड शुगर काबू में ले आते हैं, हड्डियां बनाते हैं मजबूत; सूजन कम कर घाव भरने में मददगार

कोलेस्ट्रॉल - कुल्फा भाजी में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ ही मैग्नीशियम और पोटैशियम भी होता है। इसका सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। इसके साथ ही पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मददगार होता है। 

5379487