Logo
election banner
Sound Sleep Tips: कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होती है। कुछ आसान टिप्स की मदद से इस परेशानी को बहुत हद तक दूर किया जा सकता है।

Sound Sleep Tips: नींद न आने की समस्या बहुत से लोगों में देखी जाती है। कई लोग रातभर करवटे बदलते हुए वक्त गुजार देते हैं, तो कई लोग गहरी नींद न लगने से परेशान रहते हैं। स्थिति बिगड़ने पर बहुत से लोग नींद के लिए दवाइयां लेनी शुरू कर देते हैं जो कि लंबे अर्से तक लेने से दुष्प्रभाव छोड़ती है। ऐसे में कुछ नेचुरल तरीके अपनाकर नींद न आने की समस्या को काबू में किया जा सकता है। 

नींद अगर ठीक से नहीं आती है तो दिनभर सुस्ती, थकान महसूस होती है। मेंटल स्ट्रेस भी इसके चलवे होने लगता है। आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जो नींद लाने में मदद कर सकते हैं। 

इन तरीकों को आज़माएं

सोने से पहले की एक्टिविटीज़ - रात में सोने से पहले की जाने वाली रेगुलर एक्टिविटीज़ दिमाग को सोने का संकेत देती हैं। जैसे ब्रश करने के बाद सोना, स्किन केयर, बिस्तर ठीक करना आदि। रोज़ एक जैसी दिनचर्या पालन करने से दिमाग को फील होता है कि सोने का वक्त हो गया है और नींद महसूस होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: कद्दू के बीज हैं कमाल: हाई ब्लड शुगर काबू में ले आते हैं, हड्डियां बनाते हैं मजबूत; सूजन कम कर घाव भरने में मददगार

गहरी सांसें - रात में नींद न आने के कई कारण हो सकते हैं। बहुत से लोग तनाव और चिंता की वजह से रात में नहीं सो पाते हैं। ऐसे में सोने से पहले आंखें बंद कर गहरी सांसे लेना फायदेमंद हो सकता है। बिस्तर पर लेटे-लेटे भी गहरी सांसे लें सकते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ वक्त में ही नींद आ जाएगी। 

लेखन करें - आपको अगर नींद न आने की समस्या है तो सोने से पहले कुछ लिखने की आदत डालें। रात में कुछ लिखने पर दिमाग के ज्यादातर विचार कागज में उतर जाते हैं और दिमाग बहुत हद तक शांत हो जाता है। इससे बेहतर नींद आने में मदद मिल सकती है। 

लाइट फूड - रात में अगर हैवी फूड खाने की आदत है तो ये भी नींद को खराब करने का काम कर सकती है। कोशिश करें कि रात में हमेशा हल्का भोजन ही करें। मीठी चीजें, प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट, कैफीन वाली चीजों के सेवन से बचें। रात में स्मोकिंग, ड्रिंकिंग से दूरी बनाएं। 

इसे भी पढ़ें: Eyes Health: आयुर्वेद के 7 नुस्खों, थैरेपी से दूर हो जाएगी आंखों की कमज़ोरी! रोशनी बढ़ेगी; बेहतर महसूस करेंगे

स्क्रीन टाइम - बहुत से लोगों को देर रात तक टीवी, मोबाइल देखने की आदत होती है। ज्यादा स्क्रीन टाइम आपकी नींद को प्रभावित करता है। सोने से कम से कम एक घंटे पहले से मोबाइल देखना बंद कर दें। स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट नींद को प्रभावित करती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487