Logo
election banner
Junk Foods Side Effects: जंक फूड स्वाद में भले ही बहुत बढ़िया लगें, लेकिन सेहत के लिहाज से नुकसानदायक होते हैं। बच्चों को इनसे बचाना जरूरी है।

Junk Foods Side Effects: बच्चे को हेल्दी बनाने के लिए सही खान-पान जरूरी होता है। कहते हैं कि शुरुआती 18 साल तक की उम्र में जो भी खाया पिया जाता है वो जिंदगीभर साथ देता है। आप अगर बच्चे को तंदुरुस्त बनाए रखना चाहते हैं तो उसे हेल्दी चीजें खिलाएं और जंक फूड से बच्चों को दूर रखें। कुछ पॉपुलर जंक फूड्स स्वाद में तो बहुत बढ़िया लगते हैं, लेकिन ये बच्चों के शरीर को धीरे-धीरे अंदर से खोखला कर सकते हैं। इन्हें खाने से बच्चों की ग्रोथ रुक सकती है। 

बता दें कि जंक फूड खाने से शरीर में धीरे-धीरे विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं जो कि कई बीमारियों की वजह बन सकते हैं। बच्चों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो 6 जंक फूड्स से दूर रखें। 

जंक फूड पहुंचाएंगे नुकसान

कुकीज़ - बच्चों के बीच कुकीज़ काफी पॉपुलर होती है। बड़े भी इसे चाव से खाते है, लेकिन ये सेहत के लिहाज से खराब है। कुकीज मैदा, चीनी और अनहेल्दी फैट्स से तैयार होती है जिसे खाने से शरीर में काफी मात्रा में कैलोरी पहुंचती है, लेकिन हेल्दी कंपाउंड नहीं मिल पाते हैं। 

बर्गर, पिज्जा - बर्गर और पिज्जा को देखते ही बच्चे उन पर टूट पड़ते हैं। इनका स्वाद सभी को बेहद ललचाता है, लेकिन सेहत के लिहाज से ये फास्ट फूड बेहद हानिकारक हो सकते हैं। इनमें सोडियम, सैचुरेटेड फैट, कैलोरी काफी ज्यादा होती है जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल, मोटापा बढ़ाती है। 

इसे भी पढ़ें: Curd in Summer: गर्मी में ठंडा समझकर तो नहीं खा रहे हैं दही? हो जाएं होशियार....जान लें खाने का सही तरीका

कैंडी, चॉकलेट - बच्चों के बीच चॉकलेट और कैंडीज भी काफी पॉपुलर हैं। ये टेस्टी तो बहुत होती हैं, लेकिन सेहत के लिहाज से खराब हैं। इन्हें खाने से वजन बढ़ने के साथ ही डेंटल प्रॉब्लम शुरू हो सकती हैं। 

सोडा, एनर्जी ड्रिंक - गर्मी के मौसम में सोडा और एनर्जी ड्रिंक की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। बच्चे भी कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स खूब पीते हैं। इनमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे कई बीमारियों के होने का रिस्क बढ़ जाता है। 

चिप्स - बच्चों के बीच स्नैक्स के तौर पर चिप्स भी खूब पसंद की जाती है। कार्बोहाइड्रेट से भरी चिप्स में काफी ऑयल होता है। बाजार में मिलने वाली चिप्स में एक्रिलामाइड जैसे खतरनाक तत्व भी हो सकते हैं। इनका ज्यादा सेवन हार्ट डिजीज, हाई बीपी का कारण बनता है। 

इसे भी पढ़ें: Watermelon Benefits: गर्मी में खूब खाएं तरबूज...हड्डियां बनेंगी फौलादी, नहीं होंगे डिहाइड्रेट, कब्ज हो जाएगी दूर

इंस्टेंट नूडल्स - बच्चों ने दिन में कुछ खाने की डिमांड की और घर पर इंस्टेंट नूडल्स तैयार कर दिए जाते हैं। स्वाद से भरपूर ये नूडल्स सेहत के लिहाज से बेहद खराब होते हैं। इन्हें खाने से डाइजेशन बिगड़ जाता है। इनमें मिले कैमिकल, हाई सोडियम कई बीमारियों की वजह बन सकते हैं।  

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487