Logo
election banner
Kurkuri Bhindi Recipe: बेसन मिलाकर बनने वाली कुरकुरी भिंडी की सब्जी बेहद लाजवाब होती है। इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर परोसा जा सकता है।

Kurkuri Bhindi Recipe: भिंडी की सब्जी बहुत से लोगों को बेहद पसंद होती है। कई भारतीय घरों में ये सब्जी अक्सर बनती है। बेसन में लिपटी कुरकुरी भिंडी के तो क्या कहने। इसका स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद आता है। इसके बेहतरीन टेस्ट की वजह से ही इसे पार्टी फंक्शंस में भी मेनकोर्स में शामिल किया जाता है। आप अगर घर में कुरकुरी भिंडी बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इस सब्जी को तैयार कर सकते हैं। 

कुरकुरी भिंडी के लिए सामग्री
भिंडी - 300 ग्राम
बेसन - 1/4 कप
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
चाट मसाला - 1/4 टी स्पून
चावल आटा - 1/4 कप
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
तेल - जरूरत के अनुसार 
नमक - स्वादानुसार 

कुरकुरी भिंडी बनाने का तरीका
स्वाद से भरी कुरकुरी भिंडी बनाना बेहद आसान है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोएं और फिर उसे कुछ देर तक सुखाएं और सूती कपड़े से पोछ लें। इसके बाद एक बड़ी बाउल में भिंडी के लंबे मोटे टुकड़े करें और उसके बीच के बीजों को हटा दें। इसमें जीरा पाउडर, चाट मसाला, हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें और सबी मसालों को भिंडी के साथ मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Pattagobhi Sabji: पत्तागोभी के पत्तों की ऐसी सब्जी नहीं खायी होगी, देखते ही मुंह में आएगा पानी, VIDEO से सीखें रेसिपी

इसके बाद भिंडी में एक चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक भी मिक्स कर दें। इसके बाद भिंडी के बर्तन को ढककर 10 मिनट के लिए अलग रख दें। इसके बाद भिंडी में बेसन और चावल का आटा डालकर अच्छी तरह से मिश्रण को मिक्स करें। इसमें 2 छोटी चम्मच तेल भी मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Aam ki Launji: गर्मी में खट्टी-मीठी आम की लौंजी लगती है लाजवाब, पोषण से भरी, बनाने में है आसान; 10 मिनट में करें तैयार

भिंडी में सारा मिश्रण अच्छी तरह से लिपट जाना चाहिए। अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। इस तेल में कोटिंग वाली भिंडी को डालकर डीप फ्राई करें। बीच-बीच में भिंडी को चलाते हुए मीडियम आंच पर पकने दें। भिंडी कुरकुरी और सुनहरी होने तक तलें फिर प्लेट में निकाल लें। कुरकुरी भिंडी तैयार हो चुकी है। इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए ऊपर से एक चुटकी चाट मसाला छिड़क दें। 

5379487