Logo
election banner
Pattagobhi Sabji Recipe: पत्तागोभी की पारंपरिक सब्जी तो आपने कई बार खायी होगी, लेकिन हमारी बताई विधि से पत्तागोभी के पत्तों की सब्जी बनाएंगे तो उंगलियां चाट लेंगे।

Pattagobhi Sabji Recipe: पत्तागोभी की सब्जी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। आमतौर पर घरों में पारंपरिक तरीके से पत्तागोभी को बारीक लंबा काटकर सब्जी बनायी जाती है। आप अगर पत्तागोभी की सब्जी का अलग स्वाद हासिल करना चाहते हैं तो इसे अनूठे तरीके से तैयार कर सकते हैं। इस तरीके से बेसन में लिपटे पत्तागोभी के पत्ते जब फ्राई होने के बाद परोसे जाते हैं तो इनका स्वाद लाजवाब हो जाता है। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अकाउंट @atozdishes से पत्तागोभी की इस स्पेशल सब्जी को बनाने का तरीका बताया गया है। इस तरीके से सब्जी बनाकर मेहमानों को परोसेंगे तो वे उंगलियां चाट लेंगे। 

पत्तागोभी की सब्जी बनाने का तरीका
पत्तागोभी की स्वाद से भरी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले ताजा पत्तागोभी लें और उसके पत्ते निकालकर अलग कर दें। अब एक बाउल में बेसन लें और उसमें नमक, मिर्च, अजवाइन, बेकिंग सोडा, धनिया पत्ते समेत अन्य मसाले डालकर घोल तैयार कर लें। इस घोल को पत्तागोभी के पत्तों पर लगाएं और उन्हें गोल-गोल बनाते हुए रोल बना लें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ki Launji: गर्मी में खट्टी-मीठी आम की लौंजी लगती है लाजवाब, पोषण से भरी, बनाने में है आसान; 10 मिनट में करें तैयार

अब एक कड़ाही में पानी डालें और उस पर एक बर्तन रखकर ऊपर से थाली रखें और पत्तों को 5 से 10 मिनट तक स्टीम कर लें। इससे पत्ते नजर हो जाएंगे। इन्हें अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। इसमें कटी हुई प्याज, लहसुन, जीरा, हरी मिर्च डालकर कुछ देर तक भूनें। फिर नमक, मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर डालकर पकाएं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ushakorjani24 (@atozdishes)

अब चार पिसे हुए टमाटर कड़ाही में डालकर मसालों के साथ मिक्स करें और पकाएं। कुछ देर पकाने के बाद एक कप दही लें और उसमें थोड़ा सा गरम मसाला डालकर घोलें और उसे कड़ाही में डालकर ग्रेवी के साथ अच्छी तरह मिक्स करें। फिर दो कप पानी डालें और ग्रेवी पकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Chawal Poori: नाश्ते में बनाएं चावल की मसालेदार पूरी, खस्ता ऐसी की मुंह में घुल जाएगी, सीखें रेसिपी

इस बीच बेसन में लिपटे पत्तों के रोल लें और उन्हें बीच से काटकर दो टुकड़े कर लें। इन्हें ग्रेवी में डालें और 5-10 मिनट तक भूनें। पत्ते जब एकदम नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर पत्तागोभी के पत्तों की टेस्टी सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। 

jindal steel
5379487