Logo
election banner
Yogasana For Good Health: हेल्दी रहने के लिए नियमित योगासन का अभ्या बहुत फायदेमंद होता है। 5 योगासन को डेली रूटीन में शामिल कर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

Yogasana For Good Health: योगासन हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। हजारों वर्षों से भारत में योगासन का अभ्यास किया जाता रहा है। योगासन से छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों तक में फायदा देखा गया है। अलग-अलग बीमारियों के लिए अलग-अलग योगासन होते हैं जिन्हें योग्य प्रशिक्षक के जरिये ही सीखा जाता है। कुछ योगासन कॉमन होते हैं जिसे कोई भी हेल्दी व्यक्ति आसानी से कर सकता है। 5 योगासनों का नियमित अभ्यास आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। 

स्वस्थ रहने के लिए 5 योगासन

सूर्य नमस्कार: यह आसन पूरे शरीर को गर्म करता है, लचीलापन बढ़ाता है और पाचन में सुधार करता है। आप अपनी क्षमता और सहनशक्ति के अनुसार 12 से 24 सूर्य नमस्कार कर सकते हैं।

ताड़ासन: यह आसन रीढ़ की हड्डी को सीधा करता है, संतुलन में सुधार करता है और पूरे शरीर को मजबूत बनाता है। 30 सेकंड से 1 मिनट तक इस आसन में खड़े रहें।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Hairs: झड़ते बालों को रोकने का कोई तरीका नहीं कर रहा काम, 3 योगासनों का करें अभ्यास, मिल सकता है लाभ

भुजंगासन: यह आसन पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है, छाती को खोलता है और पाचन में सुधार करता है। 30 सेकंड से 1 मिनट तक इस आसन में रहें।

वीरभद्रासन: यह आसन पैरों, कूल्हों और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है, संतुलन में सुधार करता है और एकाग्रता बढ़ाता है। 30 सेकंड से 1 मिनट तक प्रत्येक पैर पर इस आसन में रहें।

शवासन: यह आसन तनाव कम करता है, चिंता को दूर करता है और मन को शांत करता है। 5 से 10 मिनट तक इस आसन में लेटें।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Hight: छोटे कद से परेशान हैं, लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं 3 योगासन, जानें अभ्यास का तरीका

इन बातों का रखें ध्यान

  • योगासन करने से पहले हमेशा 5-10 मिनट की वार्म-अप करें।
  • अपनी सांस पर ध्यान दें और धीरे-धीरे और गहरी सांस लें।
  • अपनी सीमाओं का सम्मान करें और दर्द होने पर रुक जाएं।
  • नियमित रूप से योगासन का अभ्यास करें, अधिमानतः हर दिन।
  • यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो योगासन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487