Logo
election banner
Sunburn Skin Care Tips: तेज गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इन दिनों सनबर्न का रिस्क बढ़ जाता है, इससे बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाएं।

Sunburn Skin Care Tips: समर सीजन में स्किन केयर एक बड़ी चुनौती होती है। इन दिनों सनबर्न का रिस्क काफी बढ़ जाता है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है डिहाइड्रेशन का रिस्क भी उसी रफ्तार से बढ़ने लगता है। अगर शरीर में पानी का स्तर कम हो और सीधे तेज धूप के संपर्क में आया जाए तो सनबर्न का खतरा और भी ज्यादा हो जाता है। बच्चों समेत तीन तरह के लोगों को सनबर्न का रिस्क सबसे ज्यादा हो सकता है। ऐसे में सनबर्न को लेकर लापरवाही भारी पड़ सकती है। 

क्या होता है सनबर्न?
सनबर्न तब होता है जब आपकी त्वचा सूर्य की पराबैंगनी (यूवी) किरणों के अत्यधिक संपर्क में आती है। यूवी किरणें त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे लालिमा, दर्द, सूजन और छिलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सनबर्न में स्किन गर्म होना, छाले या फफोले उठना, बुखार, ठंड लगना और सिरदर्द भी हो सकता है।

सनबर्न से बचाव के तरीके

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें - घर से बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले SPF 30 या उससे अधिक वाला सनस्क्रीन लगाएं। हर दो घंटे में सनस्क्रीन को फिर से लगाएं, खासकर यदि आप पसीना आ रहा है या तैर रहे हैं।

कपड़ों का चुनाव - ढीले-ढाले, हल्के रंग के कपड़े पहनें जो सूर्य की किरणों को रोकते हैं। टोपी, धूप का चश्मा और स्कार्फ भी पहनें।

इसे भी पढ़ें: Papaya Seeds: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को खून से निकाल बाहर करेंगे पपीते के बीज, इस तरीके से करें सेवन; दिल बन जाएगा मजबूत

सीधी धूप से बचें - जब सूरज की रोशनी सबसे तेज हो, यानी सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक, बाहर निकलने से बचें। यदि आपको बाहर जाना है, तो छाया में रहने की कोशिश करें।

हाइड्रेटेड रहें - खूब सारा पानी और तरल पदार्थ पीएं ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहे। एलोवेरा जेल या मॉइस्चराइजर लगाने से भी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलेगी।

ये तरीके भी आज़माएं

  • धूप में झुलसने पर ठंडे पानी से स्नान करें या ठंडी सिकाई करें।
  • एलोवेरा जेल, दही, या खीरे का रस लगाने से भी त्वचा को ठंडक मिलेगी।
  • यदि आपको सनबर्न गंभीर है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें: Banana Benefits: केले किस वक्त खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं? 4 परेशानियां चुटकियों में कर देते हैं दूर

इन लोगों को ज्यादा खतरा
बच्चों को विशेष रूप से सनबर्न से बचाने की आवश्यकता होती है, क्योंकि उनकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो सनस्क्रीन का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ दवाएं सनबर्न के प्रति आपकी त्वचा को अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या यह सनबर्न के खतरे को बढ़ाता है। सनबर्न से बचाव के लिए इन टिप्स का पालन करके आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

jindal steel
5379487