Logo
election banner
Papaya Seeds for High Cholesterol: आप अगर हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं तो पपीते के बीज खाने से कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिल सकती है।

Papaya Seeds for High Cholesterol: पपीता में ढेरों न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। पपीते के अंदर से निकलने वाले काले बीजों को लोग अक्सर बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन यहीं वे बड़ी गलती कर बैठते हैं। पपीते की तरह ही इस फल के बीज भी पोषक तत्वों का भंडार हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्या में पपीते के बीज का सेवन बहुत लाभदायक होता है और इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल में कमी आती है। 

हाई कोलेस्ट्रॉल होने की वजह लाइफस्टाइल और खान-पान से सीधे जुड़ी हुई है। ओनलीमायहेल्थ के मुताबिक पपीते के बीजों का संतुलित मात्रा में सेवन कोलेस्ट्रॉल घटाने के साथ शरीर को अन्य फायदे भी पहुंचाता है। 

इस तरह करें पपीते के बीजों का सेवन

पपीते के बीज का रस - हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए पपीते के बीजों का रस निकालकर पीना फायदेमंद हो सकता है। 

पपीता बीज पाउडर - आप अगर पपीते के बीजों का रस नहीं बना पा रहे हैं तो पपीते के बीजों को सुखाकर उनका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को रोजाना दो बार पानी के साथ पिएं। हाई कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: Flaxseeds: अलसी खाते हैं तो जान लें इसके फायदे और नुकसान, 4 तरीकों से डाइट में कर सकते हैं शामिल

पपीता बीज की चटनी - पपीता के बीजों की कई लोग चटनी भी बनाकर खाते हैं। इसे बनाने के के लिए बीजों को गर्म तेल में भूनें और फिर उन्हें पीस लें। इसमें लहसुन  पेस्ट, काली मिर्च, नमक मिलाकर चटनी तैयार कर लें और लंच-डिनर के साथ खाएं। 

पपीता बीज खाने के फायदे

हार्ट हेल्थ - दिल को सेहतमंद बनाए रखने में पपीते के बीज असरदार होते हैं। पपीता बीजों में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल घटाने का काम करते हैं। पपीता बीज में मौजूद पोटैशियम, विटामिन सी और अन्य तत्व कार्डियोवस्कुलर डिजीज से भी दिल का बचाव करते हैं। 

वजन - आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो पपीते के बीजों का खाना शुरू कर दें। फाइबर से भरपूर ये बीज वजन को कम करने में मददगार होते हैं। पपीता बीज में प्रोटीन भी पाया जाता है जो मसल्स स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: Banana Benefits: केले किस वक्त खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं? 4 परेशानियां चुटकियों में कर देते हैं दूर

डाइजेशन - पपीते को डाइजेशन सुधारने में रामबाण फ्रूट माना जाता है। इसके बीज भी उतने ही गुणकारी हैं। पपीता बीज में मौजूद प्रोटेलास एंजाइम प्रोटीन को पचाने का काम करता है, जिससे डाइजेशन सिस्टम में सुधार आता है। 

5379487