Logo
election banner
Banana Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर केला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसे कब खाना सबसे अच्छा होता है और इसके फायदे।

Banana Benefits: एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाला केला गुणों के मामले में अव्वल है। गर्मी के दिनों में शरीर की ऊर्जा को बनाए रखने के लिए केला खाना बेहद लाभदायक है। केले में पोटैशियम, फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज, मैग्नीशियम समेत ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए मददगार हैं। कब्ज, अपच जैसी स्थितियों से दूर रहने के लिए रेगुलर केला खाना काफी फायदेमंद होता है। केला हाई बीपी को कंट्रोल करने के साथ दिल की सेहत दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। 

कब खाना चाहिए केला?
केला सेहत के लिए गुणकारी होता है ये हम सभी जानते हैं। इस फ्रूट का भरपूर लाभ लेने के लिए इसे सुबह खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। केले में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। आप अगर सुबह उठकर लो फील करते हैं तो केला खाने से शरीर में इंस्टट एनर्जी का एहसास होता है। आयुर्वेद के मुताबिक शाम के समय केला नहीं खाना चाहिए। 

एक दिन में कितने केले खाएं?
केला एक ऐसा फल है जिसका नियमित सेवन आपको बीमारियों से बचाए रख सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सेहतमंद व्यक्ति एक दिन में एक से लेकर तीन केले तक खा सकते हैं। इससे ज्यादा केले खाने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है, हालांकि ये आंकड़ा पर्सन टू पर्सन बदल भी सकता है।

इसे भी पढ़ें: Low Calories Foods: वजन घटाने में मदद करेंगे 4 लो कैलोरी फूड, डिनर में कर सकते हैं शामिल, जल्द दिखेगा असर

केला खाने के 4 बड़े फायदे

हाई बीपी, हार्ट हेल्थ - केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। बीपी कंट्रोल रहने पर दिल पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है और हार्ट हेल्थ बेहतर बनी रहती है।  

एनर्जी का पावर हाउस - केले में नेचुरल शुगर और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। यह एक्सरसाइज़ करने वाले लोगों और बच्चों के लिए एक अच्छा फूड ऑप्शन है।

पाचन क्रिया में सुधार - केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और कब्ज से बचाव करने में मदद करता है। रेगुलर केला खाने से पेट संबंधी समस्याओं में आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Flaxseeds: अलसी खाते हैं तो जान लें इसके फायदे और नुकसान, 4 तरीकों से डाइट में कर सकते हैं शामिल

हड्डियों के लिए लाभदायक - केले में मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। बढ़ती उम्र के बच्चों को रोज केला खिलाने से उनकी बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद मिलती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

jindal steel
5379487