Logo
election banner
Low Calories Foods: मोटापा कम करने में लो कैलोरी फूड्स असरदार होते हैं। इनका सेवन आप लंच या डिनर में कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Low Calories Foods: पेट और कम पर जमी मोटी चर्बी आजकल बहुत कॉमन हो गई है। कम उम्र में ही लोग मोटापे का शिकार होने लगे हैं। मोटापा न सिर्फ शरीर को बैडोल बना देता है, बल्कि इससे कई बड़ी बीमारियों के होने का खतरा पैदा हो जाता है। मोटापा कम करने के लिए एक्सपर्ट्स लो कैलोरी फूड्स खाने की सलाह देते हैं। ये लो कैलोरी फूड्स लंबे वक्त तक भूख नहीं लगने देते और बॉडी में कम मात्रा में कैलोरी पहुंचती है जो कि मोटापे के लिए जिम्मेदार होती है। 

आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में 4 लो कैलोरी फूड्स को शामिल कर सकते हैं। वेबएमडी के अनुसार इन्हें खाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस हो सकता है। 

लो कैलोरी वाले फूड्स 

ग्रील्ड चिकन ब्रेस्ट - ग्रील्ड चिकन ब्रेस्ट प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, और इसमें कैलोरी भी कम होती है। 3 औंस के पके हुए चिकन ब्रेस्ट में लगभग 165 कैलोरी होती हैं। ग्रील्ड चिकन ब्रेस्ट का आनंद साइड डिश जैसे उबली हुई सब्जियां या ब्राउन राइस के साथ लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Flaxseeds: अलसी खाते हैं तो जान लें इसके फायदे और नुकसान, 4 तरीकों से डाइट में कर सकते हैं शामिल

टोफू - टोफू प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, और इसमें कैलोरी भी कम होती है। 3 औंस के टोफू में लगभग 80 कैलोरी होती हैं। टोफू का आनंद कई तरह के व्यंजनों में लिया जा सकता है, जैसे कि हलचल-तलना, सूप और सलाद।

दाल का सूप - दाल का सूप प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। एक कप दाल के सूप में लगभग 150 कैलोरी होती हैं। दाल के सूप का आनंद साइड सलाद या ब्रेड के टुकड़े के साथ लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Constipation in Summer: गर्मी में 5 वजहों से हो जाती है कब्ज़, बचने के लिए क्या करें, क्या न करें? जानें

वेजिटेबल स्टिर-फ्राई - सब्जियों से तैयार होने वाला वेजिटेबल स्टिर-फ्राई फाइबर और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। एक कप वेजिटेबल स्टिर-फ्राई में लगभग 150 कैलोरी होती हैं। इसका लुत्फ भूरे रंग के चावल या टोफू के बिस्तर पर लिया जा सकता है।

jindal steel
5379487