Logo
election banner
Parenting Tips: हर मां-बाप अपने बच्चों को दुनिया में सफल होते देखना चाहते हैं। इसके लिए बच्चे के साथ पैरेंट्स को भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Parenting Tips: मां-बाप के जीवन का सबसे बड़ा लक्ष्य बच्चे की अच्छी परवरिश का होता है। इसके लिए हर पैरेंट्स अलग-अलग तरह के कई जतन करते हैं। पैरेंट्स की कोशिश होती है कि बच्चा हर वो काम करे जिससे उसे जीवन में सफलता हासिल करने में मदद मिले। इसके लिए बच्चों से उम्मीद रखने के साथ ही पैरेंट्स को अपनी कुछ आदतों में भी बदलाव करना चाहिए। इससे बच्चों को कई बड़ी सीख मिलेंगी, जो उन्हें भविष्य का एक बेहतर और सफल इंसान बनने में मदद करेंगी। 

बच्चे को सही दिशा दिखाने के लिए कुछ बातें हर पैरेंट्स को भी समझना जरूरी हैं। अपनी कुछ आदतों में सुधारकर बच्चों को एक बेहतर इंसान बनने का रास्ता दिखा सकते हैं। 

पैरेंट्स ध्यान रखें 5 बातें 

बच्चों को प्यार से समझाइश दें - बच्चे हैं तो गलतियां तो होंगी हीं। कई बार छोटी तो कई बार बड़ी। इस वक्त में पैरेंट्स की जिम्मेदारी है कि बच्चे पर गुस्सा न निकालें या उन्हें नाराज होकर कोई बात न कहें। इसके बजाय बच्चे को प्यार से समझाएं और गलती न दोहराने की सीख दें। ये गुड पैरेंटिंग का तरीका। इससे बच्चा धीरे-धीरे अपनी मिस्टेक को सुधारने लगेगा। 

इंडिपेंटेंड बनाएं - बच्चे के लिए सबसे जरूरी है उसका आत्मनिर्भर होना। मां-बाप को इस तरह से बच्चे की परवरिश करना चाहिए कि वो इंडिपेंडेंट बने। हर छोटे-बड़े काम को करने की उसकी खुद की आदत हो। अगर बच्चे में ये सीख आ गई तो उसे जीवनभर इसका फायदा मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: 5 आदतें बच्चे को बना सकती हैं भविष्य का सफल लीडर, आप भी लें इन टिप्स की मदद

बच्चों की केयर करें - कई पैरेंट्स बच्चों के सामने जानबूझकर सख्त बने रहते हैं। ऐसा करने के बजाय समय समय पर बच्चे को प्यार भी जताएं, जिससे उसका आपके साथ इमोशनल अटैचमेंट बना रहे। उन्हें बताते रहें कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और वे आपके लिए कितने कीमती हैं। बच्चे की जरूरतों का ध्यान रखें और उनका ख्याल रखें। बच्चा जैसा देखेगा भविष्य में वैसा ही दोहराएगा। 

गलतियां स्वीकारें - आप पैरेंट्स हैं इसका ये बिल्कुल भी मतलब नहीं है कि आप हर वक्त सही रहेंगे। कई बार बच्चा भी सही हो सकता है। ऐसी सूरत में आप अपने बच्चे के सामने अपनी गलती स्वीकार करने से न झिझकें। इससे बच्चे में भी गलतियां एक्सेप्ट करने की भावना पैदा होगी। आपकी गलती के लिए एक माफी बच्चे को बड़ी सीख दे जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: आपका बच्चा घंटों तक नहीं छोड़ता मोबाइल, 3 आसान तरीके अपनाएं, फोन से खुशी-खुशी बना लेगा दूरी

अनुशासन दें - बच्चे के लिए सबसे जरूरी है कि उसे अनुशासित रहने की सीख दी जाए। बच्चे में कितनी भी प्रतिभा हो, लेकिन अगर वो अनुशासित नहीं है तो जीवन में सफलता नहीं मिल सकती है। अनुशासन सिखाने की शुरुआत छोटी-छोटी चीजों से करें जैसे समय पर उठना, समय पर खाना, अपनी चीजों को खुद व्यवस्थित करना। 

jindal steel
5379487