Logo
election banner
Parenting Tips: आजकल पेरेंट्स के लिए बच्चों का मोबाइल देखना बड़ी समस्या बन गया है। आपका बच्चा भी इस लत का शिकार हो गया है तो कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं।

Parenting Tips: आजकल हर बच्चा मोबाइल का इस्तेमाल करता देखा जा सकता है। बच्चों के लिए मोबाइल का ये शौक कब लत में तब्दील हो जाता है पता भी नहीं चलता। बच्चे मोबाइल के इतने एडिक्ट हो जाते हैं कि उनसे अगर मोबाइल ले लिया जाए तो वे काफी गुस्सा हो जाते हैं और पालकों पर नाराज होने लगते हैं। बच्चों की इस आदत से लगभग सभी पेरेंट्स काफी परेशान रहते हैं। आप भी अगर ऐसा ही कुछ महसूस करने लगे हैं तो अपने बच्चों की मोबाइल की आदत छुड़ाने के लिए कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं। ये तरीके बच्चों को इस बुरी लत से बाहर लगाने में काफी मददगार हो सकते हैं। आइए जानते हैं ये तरीके..

इन तरीकों से छुड़ाएं मोबाइल की लत

आउटडोर गेम्स - मोबाइल ने जैसे-जैसे बच्चों में पैठ बनाई है, बच्चों की आउटडोर गेम्स से दूरी उसी अनुपात में बढ़ी है। 5 साल से लेकर किशोर होते बच्चे मोबाइल की लत का तेजी से शिकार होने लगे हैं। मोबाइल में पूरी दुनिया सिमट गई है और बच्चे इसी वर्चुअल दुनिया को सही मानने लगे हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि पेरेंट्स बच्चों को वास्तविक दुनिया का एहसास कराएं और उन्हें आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। 

बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी में बिजी रखने से मोबाइल पर वे कम समय बिताएंगे जो कि धीरे-धीरे मोबाइल की लत को खत्म कर देगी। आउटडोर एक्टिविटी में पार्क में दोस्तों के साथ खेलना, गार्डनिंग, साइकिलिंग, क्रिकेट, बैडमिंटन जैसे गेम्स में बच्चों को इन्वॉल्व किया जा सकता है। 

परिवार को समय दें - बहुत से पेरेंट्स बच्चों की मोबाइल लत की शिकायत करते हैं, लेकिन जब बात बच्चों को समय देने की आती है तो अपने बिजी शेड्यूल का हवाला देते हैं। आप चाहते हैं कि बच्चा मोबाइल की गंदी लत से दूर रहे तो उसे भरपूर समय दें। वीकेंड्स बच्चों के साथ बिताएं और उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। उनके साथ गेम खेलें या फिर ड्राइंग, क्राफ्टिंग वर्क मे उन्हें इंगेज करें। इससे बच्चों का मोबाइल के प्रति झुकाव कम होगा। 

बच्चो को दें टास्क - बढ़ती उम्र के बच्चों को छोटे-छोटे चैलेंज पूरा करने में काफी मजा आता है। मोबाइल से दूर रखने के लिए आप उन्हें कुछ घंटों का, एक दिन का या फिर पूरे हफ्ते का टास्क दे सकते हैं। टास्क पूरा करने पर उन्हें उनकी पसंद का सरप्राइज़ भी दें, इससे बच्चों का टास्क की तरफ झुकाव बढ़ेगा और मोबाइल की लत में कमी आएगी। 

5379487