Logo
election banner
Parenting Tips: हर पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देना चाहते हैं जिससे उनका भविष्य संवर जाए। बच्चों को सफल लीडर बनाने के लिए छोटी उम्र से ही कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए।

Parenting Tips: हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे में लीडरशिप क्वालिटी हो। जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए ये गुण होना बेहद जरूरी है। इसके लिए हर मां-बाप कड़ी मेहनत भी करते हैं और बच्चे को अच्छी से अच्छी परवरिश देने की कोशिश भी करते हैं। बावजूद इसके कई बच्चों में लीडरशिप के गुण पैदा नहीं हो पाते हैं। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन ये भी हो सकता है कि आप बच्चों को सही समय पर कुछ जरूरी आदतें डालने से चूक गए हैं। आपके बच्चे में भी अगर लीडरशिप क्वालिटी की कमी है तो आप उसे कम उम्र से ही 5 महत्वपूर्ण बातों की आदत डालना शुरू कर दें। आइए जानते हैं इनके बारे में।

5 आदतें बच्चों के आएंगी काम

कम्युनिकेशन स्किल - किसी भी व्यक्ति को सफल होने के लिए उसकी कम्युनिकेशन स्किल का बेहतर होना जरूरी होता है। ये एक ऐसा गुण है जो किसी को भी बहुत तेजी से आगे बढ़ाता है। ऐसे में आप बच्चों को शुरू से ही इस स्किल में बेहतर बनाने की आदत डालनी शुरू कर दें। बच्चों को घर के बाहर के लोगों से बातचीत के लिए प्रेरित करें। बेहतर कम्युनिकेशन के लिए बच्चों को कई कोर्स भी करवाए जा सकते हैं। बच्चों को बेहतर तरीके से बातचीत करने के लिए मोटिवेट करें। 

अनुशासन - लीडरशिप क्वालिटी के लिए एक आदत का होना बेहद जरूरी है और वे है अनुशासन। किसी भी बच्चे में बिना अनुशासन के लीडरशिप क्वालिटी पैदा नहीं हो सकती है। अनुशासन में रहने से हर काम समय पर होता है और जीवन में सफलता मिलती है। बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए डांटने या डराने के बजाय उन्हें प्यार से इसकी जरूरत समझाएं। 

आत्मविश्वास - हर सफल लीडर का आत्मविश्वास अन्य लोगों के मुकाबले काफी बेहतर होता है। ऐसे में बच्चों का कॉन्फिडेंस बढ़ाने का प्रयास बचपन से ही शुरू कर देना चाहिए। इसके लिए बच्चों को एक्स्ट्रा करिक्यूलर एक्टिविटी में हिस्सा दिलाएं। स्कूल एक्टिविटीज का हिस्सा बनाएं। इससे धीरे-धीरे बच्चों में आत्मविश्वास पैदा होने लगेगा। 

सोशल वर्क - बच्चों को सोशल वर्क में हिस्सा लेने के लिए उनका उत्साह बढ़ाएं। लीडरशिप क्वालिटी का ये एक महत्वपूर्ण गुण है। बच्चों को दूसरों की मदद करने के लिए कहें। ऐसा करने से वे दूसरों की जरूरतों को समझने की कोशिश करेंगे। 

हार का चखाएं स्वाद - जीवन में आप हमेशा सफल होंगे ऐसा नहीं हो सकता, इसीलिए जरूरी है कि आपको हार का स्वाद भी पता हो। बच्चों के प्रतिस्पर्धा में जीतने पर ध्यान देने के बजाय इस बात पर गौर करें कि वो आखिर क्या सीख रहा है। उसे समझाएं कि जीतना जितना महत्वपूर्ण होता है, सीखना भी उतना ही मायने रखता है। इन सभी आदतों की प्रैक्टिस बच्चों में धीरे-धीरे सफल लीडर के गुण पैदा कर देगी। 

5379487