Logo
Haryana Famous Places: गर्मी की छुट्टियों में घूमना किसे पसंद नहीं होता है। हॉलिडे के कुछ दिन हरियाणा में बिताए जा सकते हैं। यहां की 5 जगहों पर बिताया हॉलिडे आपको लंबे वक्त तक याद रहेगा।

Haryana Famous Places: ट्रैवल लवर्स के लिए हरियाणा को एक्सप्लोर करना एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है। हरियाणा उत्तर भारत का एक प्रमुख राज्य है जिसकी सीमाएं पंजाब, हिमाचल, राजस्थान, दिल्ली से लगी हुई हैं। गर्मी की छुट्टियों में यहां की कई जगहों को एक्सप्लोर किया जा सकता है। हरियाणा राज्य ऐतिहासिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण रहा है। इसकी समृद्ध संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों के लिए इसे और भी खास बना देती है। 

हरियाणा का पश्चिमी भाग में अरावली की पहाड़ियां स्थित हैं जो कि ट्रेकिंग, कैंपिंग आदि एक्टिविटीज के लिए परपेक्ट प्लेस है। आइए जानते हैं हरियाणा में घूमने और एक्सप्लोर करने वाली 5 जगहों के बारे में। 

हरियाणा में घूमने वाली 5 जगहें

अरावली पहाड़ियां: अरावली पहाड़ियां हरियाणा के पश्चिमी भाग में स्थित हैं। यह पहाड़ियाँ कई प्राकृतिक चमत्कारों का घर हैं, जिनमें झरने, घने जंगल और ऊंचे चोटियाँ शामिल हैं। अरावली पहाड़ियों में ट्रेकिंग, कैंपिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी कई गतिविधियां की जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Gandhinagar Gujarat: गुजरात के गांधीनगर शहर की छटा है निराली, यहां घूमने जाएं तो 4 जगहें बिल्कुल न करें मिस

कुरुक्षेत्र: कुरुक्षेत्र एक ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल है जो महाभारत युद्ध के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थल कई मंदिरों, स्मारकों और तीर्थस्थलों का घर है। कुरुक्षेत्र में प्रतिवर्ष कई तीर्थयात्राएँ और त्यौहार आयोजित किए जाते हैं।

पंचकुला: पंचकुला हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ के पास स्थित एक शहर है। यह शहर कई उद्यानों, झीलों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। पंचकुला में मोरनी हिल्स, मनुसा झील और कपूरथला तालाब जैसे कई लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।

इसे भी पढ़ें: Amritsar Popular Places: पंजाब के अमृतसर शहर की हॉलिडे ट्रिप बनेगी यादगार, स्वर्ण मंदिर के साथ 5 जगहें ज़रूर देखें

यमुनानगर: यमुनानगर हरियाणा के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित एक शहर है। यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। यमुनानगर में आदर्श नगर, आदि बद्री और हथिगढ़ जैसे कई लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।

फरीदाबाद: फरीदाबाद हरियाणा का एक औद्योगिक शहर है। यह शहर कई ऐतिहासिक स्मारकों और धार्मिक स्थलों का घर है। फरीदाबाद में सूरजकुंड, बल्लभगढ़ किला और अरावली विहार जैसे कई लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।

5379487