Logo
Gandhinagar Gujarat: गुजरात का गांधीनगर शहर घूमने फिरने के शौकीन लोगों के लिहाज से काफी मुफीद है। यहां प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर स्थित है। आइए जानते हैं यहां की 4 प्रसिद्ध जगहों के बारे में।

Gandhinagar Gujarat: गुजरात सिर्फ औद्योगिक लिहाज से ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इस राज्य के कई शहर अपनी सांस्कृतिक, ऐतिहासिक धरोहरों के लिए भी अलग पहचान रखते हैं। गांधीनगर शहर भी सिर्फ राजनीतिक लिहाज से ही चर्चित नहीं है, बल्कि यहां आप पर्यटन के लिहाज से भी विजिट कर सकते हैं। आप अगर गर्मी की छुट्टियों में छोटा हॉलिडे प्लान कर रहे हैं और गुजरात घूमना चाहते हैं तो गांधीनगर का रुख कर सकते हैं।

गांधीनगर में भगवान स्वामीनारायण को समर्पित प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर स्थित है। इसके अलावा भी यहां घूमने के लिए कई जगहें मौजूद हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 4 जगहों के बारे में। 

गांधीनगर में घूमने वाली 4 जगहें

अक्षरधाम मंदिर - गांधीनगर में स्थित अक्षरधाम मंदिर एक विशाल मंदिर परिसर है और यह भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है। यह हिंदू धर्म के इतिहास और दर्शन को दर्शाता है। मंदिर सोने और संगमरमर से बनी जटिल मूर्तियों से सुसज्जित है, और यह भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह 20 एकड़ जमीन में फैला हुआ है और 33 फीट ऊंचा है।मंदिर में 20,000 से अधिक मूर्तियां हैं, जिनमें भगवान स्वामिनारायण, उनके अनुयायी और हिंदू धर्म के अन्य महत्वपूर्ण देवता और देवियां शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Vadodara Popular Places: गुजरात के वडोदरा में 5 जगहें नहीं घूमी तो क्या देखा, पहली विजिट हमेशा रहेगी याद

सरिता उद्यान - इसे इंद्रोदा नेचर पार्क के नाम से भी जाना जाता है और ये लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह 400 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ एक विशाल उद्यान है, जिसमें झीलें, बगीचे, मनोरंजन पार्क और चिड़ियाघर शामिल हैं। यहां घूमने के लिए कई पार्क और झीलें हैं। उद्यान में एक मनोरंजन पार्क है जिसमें बच्चों के लिए झूले, स्लाइड और अन्य सवारी हैं।

त्रिमंदिर - गुजरात में स्थित गांधीनगर शहर में जैन धर्म के अनुयायियों का धार्मिक स्थल पार्श्वनाथ त्रिमंदिर स्थित है। यह जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ को समर्पित है। मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला, जटिल नक्काशी और सुंदर मूर्तियों के लिए जाना जाता है। मंदिर सफेद संगमरमर से बना है और इसकी जटिल नक्काशी है। मंदिर के मुख्य द्वार पर 24 तीर्थंकरों की मूर्तियां हैं। मंदिर के गर्भगृह में भगवान पार्श्वनाथ की एक विशाल कांस्य प्रतिमा है। मंदिर परिसर में एक सुंदर बगीचा और एक तीर्थंकरों का संग्रहालय भी है।

इसे भी पढ़ें: Surat Popular Places: गुजरात के सूरत में 5 जगहों पर ज़रूर घूमने जाएं, फैमिली के साथ करेंगे भरपूर एन्जॉय

आलोआ हिल्स - आप अगर वाइल्ड लाइफ के शौकीन हैं तो गांधीनगर से लगभग 30 किलोमीटर दूर आलोआ हिल्स की विजिट कर सकते हैं। ये एक पहाड़ी क्षेत्र है और अपने प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यहां आप ट्रेकिंग, बर्डिंग और कैंपिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

5379487