Logo
Vadodara Popular Places: गुजरात का वडोदरा शहर अपनी अलग पहचान रखता है। यहां कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक लिहाज से समृद्ध लोकप्रिय स्थल मौजूद हैं।

Vadodara Popular Places: गुजरात का वडोदरा शहर अपनी समृद्ध संस्कृति और वास्तुकला के लिए भी अलग पहचान रखता है। गुजरात का जिक्र हो और खान-पान की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है। इस शहर का खान-पान भी देशभर में पसंद किया जाता है। यहां ऐतिहासिक और सांस्कृतिक लिहाज से कई बेहतरीन जगहें हैं जहां आप विजिट कर सकते हैं। पहली बार वडोदरा शहर घूमने की प्लानिंग करें तो अपनी लिस्ट में 5 लोकप्रिय जगहों की विजिट को जरूर शामिल करें। 

गुजरात का वडोदरा शहर फैमिली ट्रिप के लिए एकदम परफेक्ट प्लेस है। आप चाहें तो यहां अपने दोस्तों के साथ भी कुछ दिन गुजारने आ सकते हैं। यहां का मौसम और खान-पान आपकी हॉलिडे ट्रिप को और भी बेहतरीन बनाने में मदद करेगा। 

वडोदरा में घूमने वाली 5 जगहें

लक्ष्मी विलास पैलेस: यह भव्य महल 1890 में बनाया गया था और यह वड़ोदरा के गायकवाड़ शासकों का निवास स्थान था। अब यह एक संग्रहालय है जिसमें कलाकृतियां, हथियार और शाही परिवार से संबंधित अन्य सामान प्रदर्शित किए गए हैं। लक्ष्मी विलास पैलेस 700 एकड़ के विशाल परिसर में फैला है।

इसे भी पढ़ें: Surat Popular Places: गुजरात के सूरत में 5 जगहों पर ज़रूर घूमने जाएं, फैमिली के साथ करेंगे भरपूर एन्जॉय

महल में चार मंजिलें हैं और इसमें 125 कमरे हैं। महल की बाहरी दीवारें बलुआ पत्थर से बनी हैं और इनमें जटिल नक्काशी और मेहराब हैं। महल के अंदर, फर्श संगमरमर के हैं और दीवारें भित्ति चित्रों और कलाकृतियों से सजी हैं।

फतेह सिंह संग्रहालय: यह संग्रहालय भारत के सबसे पुराने और सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है। इसमें कला, पुरातत्व, प्राकृतिक इतिहास और नृविज्ञान सहित विभिन्न विषयों पर प्रदर्शनी हैं। इसे "बरोडा म्यूजियम एंड पिक्चर गैलरी" के नाम से भी जाना जाता है। फतेह सिंह संग्रहालय इंडो-सरसेनिक शैली में बनाया गया है, जो भारतीय और इस्लामी वास्तुकला का मिश्रण है

धार्मिक स्थल: वडोदरा कई मंदिरों का घर है, जिनमें लक्ष्मी नारायण मंदिर, गोपीनाथ मंदिर और प्रतापसिंह मंदिर शामिल हैं। ये मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला और जटिल नक्काशी के लिए जाने जाते हैं। यहां आकर आपको आत्मिक शांति का एहसास होगा।

इसे भी पढ़ें: Ahmedabad Popular Places: गुजरात में अहमदाबाद शहर घूमने की है प्लानिंग, 5 जगह ज़रूर करें एक्सप्लोर, यादगार बनेगी ट्रिप

कैंपानी गांव: यह ऐतिहासिक गांव 16वीं शताब्दी का है और यह अपनी मस्जिदों, मकबरों और अन्य स्मारकों के लिए जाना जाता है। यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है। यह पर्यटकों के बीच काफी पसंद किया जाने स्थल है। कैंपानी गांव जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है। इस दौरान मौसम सुहावना होता है और घूमने में मजा आता है।

सुरसागर झील: वडोदरा विजिट पर जाएं और सुकून के कुछ पल बिताने हों तो सुरसागर झील पहुंच जाएं। यह झील 18वीं शताब्दी में गायकवाड़ शासकों द्वारा बनवाई गई थी और यह शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। सुरसागर झील 75 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है।

5379487