Logo
How to Make Paneer: पनीर एक बेहतरीन डेयरी प्रोडक्ट है जिसका सेवन ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। स्वादिष्ट और मुलायम पनीर खाना सभी को पसंद आता है। इसे घर पर बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है।

How to Make Paneer: डेयरी प्रोडक्ट पनीर हमारे खाने का महत्वपूर्ण हिस्सा है। पनीर की सब्जी को देखकर हर किसी के मुंह से तारीफ निकल ही जाती है। पनीर का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी में ही नहीं किया जाता है, बल्कि कई तरह के स्नैक्स पनीर से तैयार किए जाते हैं। पनीर की टॉपिंग फूड डिशेस का स्वाद बढ़ा देती हैं।

ज्यादातर लोग बाजार से पनीर खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर पर ही मार्केट जैसा टेस्टी और सॉफ्ट पनीर तैयार कर सकते हैं। सॉफ्ट और ताजा पनीर सिर्फ आधा घंटे में ही बनकर तैयार हो सकता है। 

घर पर बना ताजा पनीर जब सब्जी में प्रयोग किया जाता है तो सब्जी का स्वाद भी दोगुना हो जाता है। इसके साथ ही पनीर के एकदम शुद्ध होने की निश्चिंतता भी रहती है। आइए जानते हैं घर पर ताजा पनीर तैयार करने की विधि। 

घर पर पनीर कैसे बनाएं?
पनीर के लिए सामग्री
1 लीटर दूध (फुल क्रीम या टोन्ड)
1/2 नींबू का रस (या 1 टेबलस्पून सफेद सिरका)
1/4 कप ठंडा पानी (वैकल्पिक)

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: तेज़ गर्मी में भी बिना फ्रिज के नहीं फटेगा दूध, 4 तरीके आज़माएं, चिंता हो जाएगी खत्म

पनीर बनाने का तरीका
बाजार जैसा सॉफ्ट पनीर बनाना काफी सरल है। इसके लिए  एक भारी तले वाले बर्तन में दूध डालें और मध्यम आंच पर उबाल लें। लगातार चलाते रहें ताकि दूध तले में न लगे। जब दूध उबलने लगे, तो धीरे-धीरे नींबू का रस डालें।

धीरे-धीरे डालें और लगातार चलाते रहें। दूध फटने लगेगा और छेना और मट्ठा अलग हो जाएगा। आंच बंद कर दें और 5 मिनट के लिए मिश्रण को बैठनेदें। फिर, एक मलमल के कपड़े या छलनी से मट्ठा को छान लें।

छेना को मलमल के कपड़े में बांधकर 15-20 मिनट के लिए लटका दें। इससे अतिरिक्त मट्ठा निकल जाएगा। एक बर्तन में छेना निकाल लें। यदि आप चाहते हैं कि पनीर थोड़ा सख्त हो, तो आप इसे 10-15 मिनट के लिए भारी वस्तु के नीचे दबा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Aam ke Papad: गर्मी में ही सालभर के लिए बनाकर रख लें आम के पापड़, एक बार जो खाएगा, बार-बार मांगेगा

यदि आप चाहते हैं कि पनीर नरम हो, तो इसे सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं। घर का बना सॉफ्ट पनीर तैयार है! आप इसे नाश्ते में पराठे या रोटी के साथ परोस सकते हैं, या इसे सलाद, सैंडविच या अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

अन्य सुझाव

  • आप ताज़े नींबू के रस के बजाय सफेद सिरका का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि पनीर थोड़ा स्वादिष्ट हो, तो आप इसमें थोड़ा सा नमक या काला मिर्च मिला सकते हैं।
  • आप पनीर को ताज़ा रखने के लिए इसे एक एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। यह 3-4 दिनों तक ताज़ा रहेगा।
5379487