Logo
Aam ke Papad Recipe: घरों में आम का अचार तो सालभर खाया जाता है, इसके साथ आम के पापड़ों का भी महीनों तक स्टोर कर लुत्फ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका।

Aam ke Papad Recipe: मूंग दाल और चना दाल पापड़ तो घर में खूब खाया जाता है, लेकिन आम के पापड़ का लुत्फ लेना चाहते हैं तो इस बार गर्मियों में इन्हें तैयार कर सकते हैं। समर सीजन में आम से कई तरह के फूड आइटम्स को बनाकर खाया जाता है। इन ही दिनों में आम का अचार भी बनाकर सालभर के लिए स्टोर किया जाता है। आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो इस बार आम के पापड़ भी बनाकर स्टोर कर सकते हैं, जिनका लुत्फ आप महीनों तक उठा सकते हैं। 

रसीला आम न सिर्फ स्वाद से भरपूर फल है बल्कि ये बेहद गुणकारी भी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। यही वजह है कि आम को खाने में कई तरह से प्रयोग किया जाता है। आम के पापड़ को बनाना भी आसान है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Raita Recipe: शरीर ठंडा रखकर पाचन सुधारता है मखाना रायता, इस तरीके बनाएंगे तो मिलेगा भरपूर पोषण

आम के पापड़ के लिए सामग्री
पके आम के टुकड़े - 2 कप
इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
चीनी - 2 टेबलस्पून (स्वादानुसार)
देसी घी - 1/2 टी स्पून

आम के पापड़ बनाने का तरीका
गर्मी के सीजन में आम के पापड़ बनाकर आसानी से स्टोर किए जा सकते हैं। इन्हें तैयार करने के लिए अच्छी नस्ल वाले पके आम खरीदें। इनका ऊपरी छिलका उतारकर टुकड़े कर लें। अब मिक्सर जार में आम के टुकड़े डालें और उसमें 2 बड़ी चम्मच चीनी मिक्स कर दें।

इसके बाद दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से ब्लेंड करें, जिससे आम और चीनी पूरी तरह से मिल जाए। ब्लेंड करने के दौरान पानी का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करें। 

इसे भी पढ़ें: Alsi Laddu Benefits: रोज अलसी का एक लड्डू खाएं, सेहत से जुड़ी 5 परेशानियां होंगी दूर, इस तरह से घर में बनाएं

अब इस मिश्रण को एक बड़ी कटोरी में डालकर अलग रख दें। इसके बाद एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। कड़ाही गर्म होने के बाद उसमें आम का पेस्ट डालकर पकाएं।

इसे तब तक पकाना है जब तक कि पेस्ट पूरी तरह से गाढ़ा न हो जाए, फिर पेस्ट में इलायची पाउडर मिला दें। अब एक ट्रे या थाली लें और उसके तले पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें। 

अब ट्रे/थाली में तैयार आम के पेस्ट को डालें और समान अनुपात में फैला दें। अब थाली को 2 से तीन दिनों के लिए कड़क धूप में रख दें, जिससे पेस्ट अच्छी तरह से सूख जाए। थाली का पेस्ट जब ट्रांसपरेंट दिखने लगे तो चाकू की मदद से किनारों को खुरचें।

इसके बाद मनचाहे आकार में आम के पापड़ को काट लें। टेस्टी आम के पापड़ तैयार हैं। इनके रोल भी बना सकते हैं। एयरटाइट कंटेनर में आम के पापड़ को कई महीनों तक स्टोर किया जा सकता है। 

5379487