Logo
Makhana Raita Recipe: मखाना न्यूट्रिएंट्स रिच ड्राई फ्रूट है। गर्मी में मखाने से बना रायता सुपाच्य होता है और सेहत को कई बड़े फायदे पहुंचाता है। मखाना रायता बनाना बहुत आसान है।

Makhana Raita Recipe: मखाना ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसके भीतर फाइबर और ढेरों न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जब बात गर्मी के मौसम की हो तो मखाने से बना रायता शरीर के लिए और भी फायदेमंद हो जाता है। समर में वैसे तो घरों में ज्यादातर बूंदी का रायता बनाया जाता है, लेकिन आप मखाना रायते को भी बना सकते हैं। इसका स्वाद भी किसी लिहाज से कमतर नहीं है और बूंदी रायते के मुकाबले मखाना रायते में कहीं अधिक गुण पाए जाते हैं। 

मखाना रायता को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर परोसा जा सकता है। आप अगर पारंपरिक रायता खाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार मखाना रायते की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

मखाना रायता के लिए सामग्री
मखाने - 2 कप
दही - 1 कप
चाट मसाला - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
रायता मसाला - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
देसी घी - 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

मखाना रायता बनाने की विधि
मखाना रायता पोषण से भरपूर रेसिपी है और इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। बूंदी रायते की तरह ही मखाना रायता मिनटों में बन जाता है। सबसे पहले एक कड़ाही में थोड़ा सा घी डालें और उसमें मखाने डालकर धीमी आंच पर भून लें।

इसे भी पढ़ें: Aamras With daal Puri: आमरस के साथ दाल पूरी का कॉम्बो है सबसे बेस्ट, जानिए दोनों डिश की ईज़ी रेसिपी

जब मखानों का रंग हल्का भूरा हो जाए तो गैस बंद कर मखाने एक प्लेट में निकाल लें। मखाने ठंडे होने के बाद उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। इस दौरान कुछ मखानों को बिना पीसे ही अलग रख दें। 

अब एक बर्तन में दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेटें। इसके बाद दही में चाट मसाला, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, रायता मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इस मिश्रण में दरदरे पिसे मखाने और साबुत मखाने डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Milk Lassi: गर्मी का बेस्ट हेल्थ ड्रिंक है दूध लस्सी, चुटकियों में दूर करती है एसिडिटी, 5 मिनट में ऐसे करें तैयार

5 मिनट के लिए मखाना रायता को छोड़ दें। इससे बाद इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर दें। स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर मखाना रायता सर्व करने लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है। 

मखाना खाने के लाभ
मखाना फाइबर रिच फूड है और इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर मखाना डाइजेशन को सुधारता है। इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। मखाना कार्डियोवस्कुलर हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है और कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करता है।

5379487