Logo
Aamras With daal Puri: गर्मी के दिनों में दाल पूरी के साथ आमरस खाने का अलग ही मज़ा है। इस टेस्टी कॉम्बिनेशन को खूब पसंद किया जाता है। आइए जानते हैं इन्हें तैयार करने की रेसिपी।

Aamras With daal Puri: गर्मी के दिनों में घरों घर आमरस और दाल पूरी बनाकर खायी जाती हैं। बात जब आमरस और दाल पूरी के कॉम्बो की हो तो इस रेसिपी का स्वाद और भी बढ़ जाता है। समर सीजन में मार्केट में आम की बहार आ जाती है और इसी के साथ घरों में आमरस बनने का सिलसिला चल पड़ता है। बहुत से लोगों को आमरस के साथ दाल पूरी का स्वाद बहुत भाता है। 

आप भी उन लोगों में से हैं जो कि आमरस के साथ दाल पूरी चटकारे लेकर खाना पसंद करते हैं तो ये कॉम्बो आपके लिए ही है। घर पर इस कॉम्बो रेसिपी को आप बेहद सरलता से बना सकते हैं। आइए जानते हैं आमरस और दाल पूरी बनाने की रेसिपीज़। 

आमरस के लिए सामग्री
आम पके हुए - 1 किलो
ठंडा दूध - ढाई कप
केसर - 1/4 टी स्पून
चीनी - 1 कप (स्वादानुसार)
आइस क्यूब्स

दाल पूरी के लिए सामग्री
चना दाल - 1 कप
गेहूं आटा - 2 कप
लाल मिर्च - 2 
जीरा - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार 

इसे भी पढ़ें: Milk Lassi: गर्मी का बेस्ट हेल्थ ड्रिंक है दूध लस्सी, चुटकियों में दूर करती है एसिडिटी, 5 मिनट में करें तैयार

आमरस बनाने की विधि
गर्मी के दिनों में आमरस का स्वाद सभी को खूब भाता है। इसे तैयार करने के लिए मीठे रसीले आम का इस्तेमाल करें। सबसे पहले आम का छिलका उतारें और एक बर्तन में आम का गूदा निकालकर गुठलियों को अलग कर दें। आम का गूदा निकल जाने के बाद इसे मिक्सर में डालें और स्वादानुसार चीनी मिक्स कर ब्लेंड करें। इसके बाद इस पेस्ट में दूध और केसर धागे डालकर एक बार और ब्लेंड करें। 

इसके बाद आमरस को को एक बर्तन में निकाल लें और उसमें केसर के धागे मिलाएं। आमरस गाढ़ा होने की सूरत में इसमें ठंडा दूध मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। स्वाद से भरपूर आमरस बनकर तैयार हो चुका है। इसे फ्रिज में कुछ वक्त के लिए रख दें। जब आमरस ठंडा हो जाए तो बाउल में डालकर सर्व करें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ki Chutney Recipe: कच्चे आम की चटनी नहीं बढ़ने देगी शरीर की गर्मी, इस तरह बनाकर खाएंगे तो रहेंगे एकदम फिट

दाल पूरी बनाने की विधि
आमरस की तरह ही गर्मियों में दाल पूरी भी खूब पसंद की जाती है। दाल पूरी रेसिपी तैयार करने के लिए सबसे पहले चना दाल को पानी में डालकर धोएं और 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। त समय के बाद दाल को कुकर में शिफ्ट करें और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर 3-4 सीटियां लगाएं। दाल पक जाने के बाद छन्नी की मदद से दाल को पानी से अलग कर अतिरिक्त पानी निकाल दें। 

अब एक बर्तन में आटा डालें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर मिक्स करें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालकर आटा गूंथ लें। इसके बाद एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें। कड़ाही गर्म होने के बाद उसमें एक टेबलस्पून तेल डालें और पकाई हुई दाल डालकर भूनें। कुछ देर बाद जीरा और लाल मिर्च भी डाल दें। जब दाल का मिश्रण एकदम सूख जाए तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat: मिनटों में पेट की गर्मी हो जाएगी दूर, इस तरीके से बनाकर पिएं सौंफ का शरबत, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

अब आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं। एक लोई को पूरी के आकार में बेलें और उसके बीच में दाल का मिश्रण भरें और बंद कर गोल कर लें। इसके बाद इसे बेलन की मदद से पूरी के आकार में बेलें। सारी लोइयों से इसी तरह पूरियां बना लें। 

अब तैयार पूरियों को तेल में डालकर डीप फ्राई करें। पूरियां जब दोनों ओर से सुनहरी हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारी पूरियों को तल लें। स्वादिष्ट दाल पूरी बनकर तैयार है। दिन के नाश्ते में या खाने में स्वादिष्ट आमरस के साथ टेस्टी दाल पूरी सर्व करें। 

jindal steel Ad
5379487