Logo
Saunf Ka Sharbat: सौंफ से बना शरबत टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी होता है। गर्मी केदिनों में इस शरबत को पीने से पेट की गर्मी को शांत रखने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Saunf Ka Sharbat: सौंफ भारतीय भोजन का एक बेहद महत्वपूर्ण मसाला है। इसे खाने से शरीर को बड़े फायदे मिलते हैं। वैसे तो सौंफ का माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बता दें कि सौंफ का सेवन डाइजेशन को सुधारता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इतना ही नहीं सौंफ की तासीर काफी ठंडी होती है, ऐसे में गर्मी के दिनों में सौंफ का शरबत पीने से पेट की हीट को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है।

समर सीजन में पेट की गर्मी बढ़ जाना एक कॉमन प्रॉब्लम है जिसे सौंफ का शरबत पीकर मिनटों में दूर किया जा सकता है। गर्मी में कई तरह के शरबत का लोग लुत्फ उठाते हैं। बहुत से हेल्थ ड्रिंक इस दौरान बनाकर पिए जाते हैं। सौंफ का शरबत भी एक खास हेल्थ ड्रिंक है जो बड़े फायदों से भरा हुआ है। 

सौंफ का शरबत पीने के फायदे
सौंफ का शरबत पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है। समर सीजन में अगर रेगुलर सौंफ का शरबत पिया जाए तो ये इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है। स्किन के लिए भी सौंफ का शरबत अच्छा माना जाता है और ये त्वचा में चमक लाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी सौंफ का शरबत बहुत लाभकारी हो सकता है। सौंफ ब्लड प्रेशर को कम करती है जो कि हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। 

सौंफ शरबत कैसे बनाएं?
सामग्री
सौंफ - 1/2 कप
काला नमक - 1 टी स्पून
ग्रीन फू़ड कलर - 1 चुटकी
चीनी - स्वादानुसार
नींबू रस - 2 टी स्पून
आइस क्यूब्स - 8-10
नमक - स्वादानुसार

बनाने का तरीका
सौंफ का शरबत पौष्टिकता से भरा होने के साथ टेस्टी भी होता है। इसे तैयार करना बहुत सरल है। इसके लिए सौंफ को साफ करें और फिर पानी से धोकर 2 घंटे के लिए गलाकर रख दें। इसके बाद सौंफ को पानी से निकालें और मिक्सर जार में ट्रांसफर कर उसे ग्राइंड कर लें। पीसने से पहले जार में चीनी, काला नमक और जरूरत के मुताबिक पानी भी मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Laddu for Summer: गर्मी में रोज़ खाएं यह एक लड्डू, दिनभर महसूस नहीं होगी थकान, 5 खास चीजों से होता है तैयार

जब सौंफ अच्छी तरह से पिस जाए तो एक बड़ा बर्तन लें और उस पर सूती कपड़ा डालकर सौंफ का पिसा मिश्रण डाले और छान लें। इसके बाद कपड़े पर बचे मिश्रण को दोबारा मिक्सर जार में डालें और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें। पहले की तरह ही इस मिश्रण को कपड़े की मदद से छान लें। ऐसा कुल दो से तीन बार करें। इससे सौंफ में मौजूद लगभग पूरा रस आ जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Sprouts Benefits: रोज़ ब्रेकफास्ट में खाएं अंकुरित मूंग, मिलेंगे 5 गज़ब के फायदे, एक महीने में ही दिखने लगेगा असर

इस प्रक्रिया को करने के बाद सौंफ का शरबत बर्तन में जमा हो जाएगा। इसमें अब एक चुटकी हरा फूड कलर और आधा चुटकी नमक मिक्स कर दें। फिर 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आप चाहें तो बिना फूड कलर के भी शरबत बना सकते हैं। सौंफ का शरबत गिलास में ट्रांसफर करें और 2-3 आइस क्यूब्स डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें। 

5379487