Logo
Sprouts Benefits: अंकुरित मूंग शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसका सेवन डाइजेशन सुधारने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करता है। वजन घटाने के साथ दिल को हेल्दी रखने में भी अंकुरित मूंग हेल्पफुल होती है।

Sprouts Benefits: मूंग स्प्राउट्स यानी अंकुरित मूंग सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। साबुत मूंग दाल के गुण किसी से छिपे नहीं हैं, इसमें पोषण का खजाना छिपा हुआ है। साबुत मूंग को अगर अंकुरित कर खाया जाए तो इसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं। आप ब्रेकफास्ट में रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से शरीर को कई बड़े लाभ मिलना शुरू हो जाएंगे। आइए जानते हैं अंकुरित मूंग खाने के 5 बड़े फायदे।

अंकुरित मूंग खाने के 5 बड़े फायदे

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है: अंकुरित मूंग में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। यह कब्ज और पेट फूलने जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में भी सहायक होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: अंकुरित मूंग विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह सर्दी, खांसी और बुखार जैसी बीमारियों से बचाने में भी सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Lychee Health Benefits: गर्मी में वजन कम करना है तो खाएं लीची, पाचन भी सुधरेगा, 5 फायदे कर देंगे हैरान

वजन घटाने में मदद करता है: अंकुरित मूंग में कैलोरी और वसा कम होती है, जबकि प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है।

हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है: अंकुरित मूंग में पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को बढ़ाने में भी सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Bad Blood Circulation: खराब ब्लड सर्कुलेशन बनाता है गंभीर बीमार, इन बड़ी समस्याओं की हो सकती है शुरुआत

डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है: अंकुरित मूंग में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अंकुरित मूंग खाने के अन्य फायदे

  • यह त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • यह मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • यह एनीमिया से बचाने में मदद करता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487