Logo
Healthy Laddu for Summer: गर्मी में हर कोई खुद को फिट और एनर्जेटिक रखना चाहता है। ऐसे में ड्राई फ्रूट्स और हेल्दी सीड्स से तैयार लड्डू खाना शुरू कर दें।

Healthy Laddu for Summer: समर सीजन यानी गर्मी में शरीर को हेल्दी रखना बड़ी चुनौती होती है। इन दिनों में कई बार शरीर की ऊर्जा बेहद कम महसूस होती है। ऐसे में ड्राई फ्रूट्स लड्डू का सेवन फायदेमंद होता है। इस लड्डू में मिलाए जाने वाले हेल्दी सीड्स इसके गुणों को और भी बढ़ा देते हैं। रोजाना दूध के साथ इस एक लड्डू को खाने से आप दिनभर थकान महसूस नहीं करेंगे। ये हेल्दी लड्डू आपके दिल से लेकर दिमाग तक पूरे शरीर को फिट रखने में मदद करेगा। 

इस लड्डू को बनाने में अलसी के बीज, खरबूजा और कद्दू के बीज भी इस्तेमाल किए जाते हैं। खजूर डालने से इस लड्डू के न्यूट्रिएंट्स और भी बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

हेल्दी लड्डू बनाने के लिए सामग्री
बादाम - 1 कप
मूंगफली दाने - 1/4 कप
तिल - 1/4 कप
अलसी के बीज - 1 1/5 टेबलस्पून
कद्दू के बीज - 1/4 कप
खरबूज के बीज - 1/4 कप
ओट्स - 1/4 कप
खजूर - 1 कप
देसी घी - 2 टेबलस्पून

हेल्दी लड्डू बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर लड्डू तैयार करना बहुत ही सरल है। इसे बनाने के बाद कुछ दिनों तक आसानी से स्टोर भी किया जा सकता है। सबसे पहले खरबूजा के बीज, कद्दू और अलीस के बीज कड़ाही में डालें और उन्हें धीमी आंच पर सेंक लें। लगभग 5 मिनट में सारे सीड्स अच्छे से भुन जाएंगे। इसके बाद इन्हें प्लेट में निकालें और कड़ाही में बादाम, मूंगफली दाने और ओट्स को डालकर ड्राई रोस्ट कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Aam Ka Achar Recipe: सालभर के लिए आम का अचार बनाने जा रहे हैं, इस आसान तरीके को अपनाएं, टेस्ट में हो जाएगा इजाफा

सारी चीजों को ठंडा होने दें और इसके बाद मिक्सर में डालकर उन्हें दरदरा पीस लें। आप चाहें तो अलग-अलग सभी चीजों को पीसकर एकसाथ मिक्स भी कर सकते हैं। पिसे हुए इस मिश्रण को एक बड़े बर्तन में ट्रांसफर करें। इसके बाद खजूर के बीज निकालकर उन्हें भी मिक्सर में पीस लें। खजूर के पेस्ट को मिश्रण में डालकर हाथों से मसलते हुए मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Kesar Pista Kulfi Recipe: बाजार जैसी केसर पिस्ता कुल्फी घर में बनाएं, स्वाद में है बेजोड़, सीखें सिंपल रेसिपी

खजूर के पेस्ट की वजह से मिश्रण से आसानी से लड्डू बंध सकेंगे। थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर लड्डू बांधें और उन्हें थाली में अलग रखते जाएं। सैट होने के बाद कांच के जार में रखकर स्टोर कर लें। रोजाना दूध के साथ एक लड्डू खाने से पूरा दिन शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी। 

5379487