Logo
Aam Ka Achar Recipe: मई-जून के महीने से घरों में आम का अचार डलने की शुरुआत हो जाती है। आम का अचार सालभर काम आता है और ये खाने का स्वाद बढ़ा देता है।

Aam Ka Achar Recipe: हमारे यहां ज्यादातर घरों में आम का अचार सालभर के लिए बनाकर रखा जाता है। गर्मी के दिनों में बाजार में कच्चे आम आने शुरू हो जाते हैं और इसके साथ ही लोग घरों में आम का अचार बनाना शुरू कर देते हैं। आम का अचार खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही पौष्टिक भी होता है। इसे सही ढंग से बनाया जाए तो आसानी से सालभर तक के लिए स्टोर किया जा सकता है। 

आपने अगर कभी आम का अचार नहीं डाला है तो जान लें कि इसे बनाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। मसालों का सही कॉम्बिनेशन आम के अचार को टेस्टी तो बनाता ही है, इसे लंबे वक्त तक प्रिजर्व करने में भी मदद करता है। 

आम का अचार बनाने के लिए सामग्री
कच्चे आम के टुकड़े (कैरी) - 5 कप
हल्दी - 1 टी स्पून
कलौंजी - 1/2 टी स्पून (वैकल्पिक)
मेथी दाना कुटा - 1 टेबलस्पून
सौंफ - 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून
सरसों का तेल - 1 कप
राई कुटी - 2 टेबलस्पून
हींग - 1/4 टी स्पून
नमक - जरूरत के मुताबिक

आम का अचार बनाने की विधि
आम का अचार बनाने के लिए कच्चे आम यानी कैरी का ही सेलेक्शन करें। इस बात का विशेष ख्याल रखें कि कैरी बिल्कुल भी पकी न हो। कैरी को लें और उसे धोकर सूती कपड़े से पोछ लें। इसके बाद अपने पसंद के मुताबिक इसके टुकड़े काट लें और गुठलियां अलग कर दें। अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें कटी कैरी के टुकड़े डालें और ऊपर से हल्दी और 2 बड़े चम्मच नमक की डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Lauki Raita Recipe: बूंदी का नहीं इस बार बनाएं लौकी का रायता, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण, 5 मिनट में करें तैयार

कच्चे आम के टुकड़े अच्छी तरह से मैरिनेट होने जाने के बाद इन्हें 5-6 घंटे के लिए धूप में रख दें। फिर एक बड़ी बाउल में मेथी दाना, राई, कलौंजी, सौंफ को डालें और मिलाएं। इसमें लाल मिर्च पाउडर और हींग भी मिला दें। इस मसाले में कच्चे आम के टुकड़े डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Chole Bhature Recipe: बाजार जैसे पंजाबी छोले-भटूरे घर पर बनाएं, खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां, सिंपल है रेसिपी

अब एक कांच का या चीनी मिट्टी का जार लें और उसमें मसाले के साथ कच्चे आम के टुकड़े डाल दें। इस प्रक्रिया के बाद सरसों का तेल गैस पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसे कैरी वाले जार में डाल दें। सरसों के तेल की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि पूरा अचार उसमें डूबा रहे। चाहे तो जरूरत के मुताबिक और नमक भी मिक्स कर सकते हैं। 4-5 दिन में अचार तैयार हो जाता है और आप इसका स्वाद ले सकते हैं। 

5379487