Logo
Chole Bhature Recipe: पंजाबी छोले भटूरे काफी पसंद किए जाते हैं। आप घर पर भी इस डिश को आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे तैयार करने की विधि।

Chole Bhature Recipe: जब पंजाबी खाने का जिक्र चलता है तो उसमें छोले भटूरे का नाम सबसे ऊपर होता है। इस फूड डिश को कभी भी खाया जा सकता है। नाश्ते में तो इस डिश का जमकर लुत्फ उठाया जाता है। जिसने एक बार पंजाबी छोले भटूरे का स्वाद चख लिया तो शायद ही ऐसा हो कि वो दोबारा इसे खाने की इच्छा न जताए। बाजार जैसे छोले भटूरे आसानी से घर में भी तैयार किए जा सकते हैं। 

आप अगर छोले भटूरे खाने के शौकीन हैं तो बेहद सरल विधि से घर में ही छोले भटूरे तैयार कर सकते हैं। मेहमानों को भी छोले भटूरे बनाकर सर्व किए जाएं तो वो आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे।

छोले भटूरे के लिए सामग्री

भटूरे के लिए सामग्री
मैदा - 4 कप
सूजी - 3/4 कप
दही - 1/2 कप
बेकिंग सोडा - 1 चुटकी
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वादानुसार 

छोले के लिए सामग्री
काबुली चना - 2 कप
टमाटर प्यूरी - 2 कप
प्याज बारीक कटी - 1
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 2
जीरा -1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
धनिया पाउडर - 2 टी स्पून
गरम मसाला - 3/4 टी स्पून
हल्दी - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
तेजपत्ता - 1
लौंग - 2
चक्रफूल - 1
हरी धनिया पत्ती कटी - 2-3 टेबलस्पून
तेल - जरूरत के अनुसार 
नमक - स्वादानुसार

छोले भटूरे बनाने का तरीका
छोले भटूरे बनाने के लिए सबसे पहले हम छोले बनाने की प्रक्रिया अपनाएंगे। इसके लिए काबुली चने रातभर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन छोले अच्छी तरह से फूल जाएंगे। इसके बाद उन्हें कुकर में डालकर 3-4 सीटियां आने तक पकाएं। अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Corn Poha Recipe: नाश्ते के लिए परफेक्ट है कॉर्न पोहा, हेल्दी भी टेस्टी भी, स्वाद के आगे फीके हैं सारे ब्रेकफास्ट

कुछ देर बाद इसमें कटी प्याज डालें और 1 मिनट तक भूनें। प्याज का रंग बदलने के बाद इसमें टमाटर प्यूरी डालकर मिलाएं। जब प्यूरी में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हींग, हल्दी समेत अन्य सारे मसाले डाल दें। अब प्यूरी को तब तक पकाएं जब तक कि तेल न छूटने लगें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक और जरुरत के मुताबिक पानी मिला दें। 

प्यूरी को दोबारा उबलने तक पकाएं, फिर इसमें उबले हुए छोले डाल दें। अब कड़ाही को ढक दें और छोले को पकने दें। जब छोलों में गाढ़ापन आ जाए तो गैस बंद कर दें। ऊपर से हरी धनिया पत्ती डालकर मिला दें। स्वादिष्ट छोले बनकर तैयार हो चुके हैं। 

छोले बनने के बाद भटूरे बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए एक बर्तन में मैदा और सूजी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसमें दही, बेकिंग सोडा, एक चम्मच तेल और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें। गुनगुना पानी डालने के बाद धीरे-धीरे आटा गूंथें। आटा तैयार होने के बाद इसे 10 मिनट के लिए ढककर रख दें। इसके बाद आटे को तोड़क लोइयां बना लें। 

इसे भी पढ़ें: Idli Recipe: कद्दू, लाल चावल से बनाएं केरल की फेमस इडली, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट डिश, सिंपल है रेसिपी

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। इस बीच लोई को लेकर पतली बेल लें। इसे तेल में डालें और भटूरे को डीप फ्राई करें। दोनों ओर से सुनहरे होने के बाद भटूरे प्लेट में उतार लें। सारे भटूरे इसी तरह तैयार कर लें। अब स्वादिष्ट छोले की सब्जी के साथ गर्मागर्म भटूरे सर्व करें। 

5379487