Logo
Corn Poha Recipe: कॉर्न पोहा एक हेल्दी और टेस्टी फूड डिश है। दिन की शुरुआत इस नाश्ते से करना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। ये आसानी से तैयार होने वाली डिश है।

Corn Poha Recipe: सुबह का नाश्ता हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी करना चाहते हैं तो कॉर्न पोहा बनाएं। स्वाद से भरपूर कॉर्न पोहा सेहत के मामले में भी अव्वल है। आसानी से डाइजेस्ट होने वाला कॉर्न पोहा पाचन भी सुधारता है। इसे खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख का एहसास नहीं होता और शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है। मॉर्निंग की भागदौड़ के बीच आसानी से तैयार होने वाले नाश्ते में कॉर्न पोहा भी शामिल है। 

कॉर्न पोहा जितना स्वादिष्ट है, इसे तैयार करना भी उतना ही आसान है। आप कॉर्न पोहा को बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी रख सकते हैं। कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर टेस्टी कॉर्न पोहा बनाया जा सकता है। 

कॉर्न पोहा के लिए सामग्री
स्वीट कॉर्न उबले - 1/2 कप
पोहा - डेढ़ कप
बारी कटी प्याज - 1/2 कप
राई - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1
हरी धनिया पत्ती कटी - 2 टेबलस्पून
नींबू रस - 2 टी स्पून
चीनी - 2 टी स्पून
दूध - 2 टेबलस्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

कॉर्न पोहा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर कॉर्न पोहा बनाना बहुत सरल है। ये टेस्टी होने के साथ मिनटों में तैयार होने वाला ब्रेकफास्ट भी है। कॉर्न पोहा बनाने के लिए सबसे पहले स्वीट कॉर्न लें और उन्हें पानी में उबाल लें। इसके बाद पोहे को साफ करें और उन्हें धोकर छलनी में डालकर अलग रख दें, जिससे पूरा पानी निकल सके। अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Idli Recipe: कद्दू, लाल चावल से बनाएं केरल की फेमस इडली, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट डिश, सिंपल है रेसिपी

तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई के दाने डालें और चटकने दें। इसके बाद कड़ाही में बारीक कटी प्याज डालकर कुछ देर तक भूनें। जब प्याज का रंग बदल जाए तो उसमें उबले हुए स्वीट कॉर्न डालकर चलाते हुए एक मिनट तक पकाएं। फिर कड़ाही में पोहे डालें और सारी सामग्री के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Masala Roti Recipe: सिंपल रोटी खाकर बोर हो गए हैं, इस बार बनाएं मसाला रोटी, जो खाएगा बार-बार डिमांड करेगा

इसके बाद हल्दी, हरी मिर्च, नींबू रस समेत अन्य सभी सामग्रियों को कॉर्न पोहा में डालें और ठीक ढंग से मिक्स करें। इसे एक दो मिनट तक पकाने के बाद कड़ाही में दूध डालें और मिक्स करें। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर कॉर्न पोहा बनकर तैयार है। इसके ऊपर प्याज, सेव और नींबू रस डालकर सर्व करें। 

5379487