Logo
election banner
Idli Recipe: केरल की फेमस रेड राइस इडली बनाना बहुत सरल है और ये पोषण से भरपूर होती है। आप अगर इडली खाने के शौकीन हैं तो इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

Idli Recipe: साउथ इंडियन फूड में सबसे ज्यादा खायी जाने वाली डिश इडली है। अलग-अलग इलाकों में जाते ही इडली की वैराइटीज भी बदल जाती हैं। केरल की लाल चावल और कद्दू से तैयार होने वाली इडली का स्वाद भी काफी पसंद किया जाता है। ये टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिहाज से काफी पौष्टिक भी होती है। आप अगर साउथ इंडियन फूड को पसंद करते हैं तो रेड राइस इडली का स्वाद आपको भाएगा। 

केरल स्टाइल इडली घर पर भी आसानी से बनाई जा सकती है। इसे तैयार करने के लिए पका हुआ कद्दू भी उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं टेस्टी और हेल्दी रेड राइस इडली बनाने का तरीका। 

इडली बनाने के लिए सामग्री
रेड राइस - 1 कप
कद्दू कसा - 1 टेबलस्पून
उड़द दाल (छिलके वाली) - 2 टी स्पून
तेल - 1/2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

इडली बनाने का तरीका
रेड राइस इडली बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले लाल चावल और उड़द दाल को लेकर उन्हें साफ करें। इसके बाद दोनों सामग्रियों को पानी में डालकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन मिक्सर में डालकर लाल चावल और उड़द दाल को पीस लें। इस मिश्रण को एक बड़े बर्तन में निकालें और उसे ढककर गर्म जगह पर 1-2 घंटे के लिए रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Punjabi Shorba Recipe: टमाटर और नारियल से बनाएं पंजाबी शोरबा, पीते ही एनर्जी से भर जाएगी बॉडी, सीखें सिंपल रेसिपी

इसके बाद मिश्रण को लें  और उसमें लाल कसा हुआ कद्दू डालकर मिक्स कर दें और स्वादानुसार नमक मिला दें। अब इडली बनाने वाला पॉट लें और उसके सांचों पर थोड़ा सा तेल डालकर चिकना कर लें। अब इडली का घोल लें और इन सांचों में डालकर पॉट बंद कर दें। इडली को मीडियम आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। इतने वक्त में इडली भाप से पक जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Masala Roti Recipe: सिंपल रोटी खाकर बोर हो गए हैं, इस बार बनाएं मसाला रोटी, जो खाएगा बार-बार डिमांड करेगा

इडली पककर जब नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें और पॉट से इडली को एक बाउल में निकाल लें। इसी तरह सारे घोल से इडली को तैयार कर लें। स्वादिष्ट केरला स्टाइल रेड राइस इडली को नारियल चटनी, सांभर के साथ परोसें। 

5379487