Logo
Lauki Raita Recipe: गर्मी के दिनों में बॉडी को हेल्दी रखने के लिए लौकी का रायता बनाकर खाया जा सकता है। ये बहुत टेस्टी होता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी।

Lauki Raita Recipe: गर्मी के दिनों में सबसे पसंदीदा चीजों में से एक रायता होता है। रायता कई वैराइटीज़ का होता है। लौकी का रायता भी उनमें से एक है। घरों में आमतौर पर बूंदी का रायता बनाकर खाया जाता है, लेकिन लौकी और खीरा का रायता भी खूब पसंद किया जाता है। लौकी का रायता मिनटों में तैयार किया जाने वाला फूड है। ये पेट की गर्मी को शांत करने के साथ ही पाचन को भी सुधारता है। 

गर्मी के दिनों में लंच में लौकी का रायता खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। आपने अगर कभी लौकी का रायता नहीं बनाया है तो इसे सिंपल तरीका फॉलो कर आसानी से बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Chole Bhature Recipe: बाजार जैसे पंजाबी छोले-भटूरे घर पर बनाएं, खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां, सिंपल है रेसिपी

लौकी का रायता बनाने के लिए सामग्री
लौकी कद्दूकस - 1 कप
दही - 2 कप
हरी धनिया पत्ती कटी - 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 1
जीरा - 1/2 टी स्पून
हींग पाउडर - आधा चुटकी
देसी घी - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

लौकी का रायता बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर लौकी का रायता बनाना बहुत सरल है। इसके लिए ताजी लौकी और ताजा दही इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले लौकी छीलें। अब तो लौकी को उबालकर उसे मैश कर लें और एक बर्तन में अलग रख दें। इसके बाद एक बड़े कटोरे में दही को डालकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। फिर उसमें हरी मिर्च, हरा धनिया, स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। 

इसे भी पढ़ें: Corn Poha Recipe: नाश्ते के लिए परफेक्ट है कॉर्न पोहा, हेल्दी भी टेस्टी भी, स्वाद के आगे फीके हैं सारे ब्रेकफास्ट

अब फेंटे हुए दही में मैश की हुई उबली लौकी डालें और मिक्स करें। रायते में जरूरत के मुताबिक पानी भी मिलाएं। इसके बाद एक छोटे पैन में देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने पर उसमें जीरा डालकर भूनें। जीरा जब चटकने लगे तो गैस बंद करें और घी में हींग डाल दें। अब इस तड़के को लौकी के रायते में डालें और मिक्स करें। स्वाद से भरपूर लौकी का रायता बनकर तैयार हो चुका है। इसे फ्रिज में कुछ देर रखें। फिर ठंडा रायता सर्व करें। 

5379487